Sunday , January 21 2024

घर पर मौजूद इन नेचुरल चीजों से करें स्किन एक्सफोलिएट

सर्दियों का मौसम अपने साथ ड्राई और फ्लेकी स्किन लेकर आता है। इसका कारण सर्दियों की शुष्क हवा हो सकती है। दरअसल, हवा में नमी की कमी होने की वजह से त्वचा भी अपनी नमी खोने लगती है। इसका कारण से त्वचा काफी डल, रूखी और मुरझाई हुई सी नजर आती है। इसके अलावा डैड सेल्स की वजह से स्किन बेहतर तरीके से स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी अब्जॉर्ब नहीं कर पाती। इसलिए स्किन को एक्सफोलिएट करना काफी जरूरी होता है। एक्सफोलिएट करने से त्वचा पर इकट्ठी हुई डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और चेहरा ग्लोइंग और ब्राइट नजर आने लगता है। वैसे तो, मार्केट में कई एक्सफोलिएट क्रीम्स और मास्क मौजूद हैं, लेकिन इनसे त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में घर पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर बनाएं गए फेस मास्क आपकी मदद कर सके हैं। आइए जानते हैं, कुछ ऐसे फेस मास्क, जो स्किन को नेचुरली एक्सफोलिएट करते हैं।

ओटमील और दही
ओटमील स्किन केयर के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को इरिटेट किए बिना एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड भी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इस मास्क को बनाने के लिए ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें दही मिला लें और इस पेस्ट को साफ किए हुए चेहरे पर 30-60 सेकंड के लिए लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

कॉफी
कॉफी एक बेहतर एक्सिफोलिएंट होता है। यह डेड स्किन को हटाकर, स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इस मास्क को बनाने के लिए कॉफी बीन्स को पीस कर पाउडर बना लें और इसमें नारियल तेल, ब्राउन शुगर मिलाएं और अपने चेहरे पर 30-40 सेकंड के लिए मसाज करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

ब्राउन शुगर और एवोकाडो ऑयल
ब्राउन शुगर और एवोकाडो ऑयल स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ मॉइस्चराइज भी करता है, जो सर्दियों में स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस मास्क को बनाने के लिए ब्राउन शुगर में एवोकाडो ऑयल में मिलाएं और अपने चेहरे पर 30 सेकंड के लिए मसाज करें और पानी से धो लें।