Sunday , January 21 2024

पुत्रदा एकादशी व्रत में इन चीजों का करें सेवन

हर माह में 2 बार एकादशी आती है। एक कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में। एकादशी तिथि जगत के पालनहार भगवान को समर्पित है। पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष पौष पुत्रदा एकादशी आज (21 जनवरी) है। इस अवसर पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा-व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि एकादशी व्रत करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही घर में खुशियों का आगमन होता है। अगर आप पुत्रदा एकादशी व्रत का रहे हैं, तो आपको इस बात की जानकारी होना बेहद आवश्यक है कि एकादशी व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन किया जा सकता है। चलिए जानते हैं इस व्रत में भक्त क्या सकते हैं।

एकादशी व्रत में क्या खाएं?
पुत्रदा एकादशी व्रत के दौरान आलू, कुट्टू की पकौड़ी, शकरकंदी, साबुदाना और सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा चीनी, बादाम और दूध का भी फलाहार सकते हैं।

पुत्रदा एकादशी शुभ मुहूर्त और पारण का समय
पंचांग के अनुसार, पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 20 जनवरी को संध्याकाल 07 बजकर 26 मिनट से हो गई है और इसके अगले दिन यानी 21 जनवरी को संध्याकाल में 07 बजकर 26 मिनट पर तिथि का समापन होगा। इस बार 21 जनवरी को पौष पुत्रदा एकादशी है।

पुत्रदा एकादशी व्रत का पारण
पुत्रदा एकादशी व्रत का पारण 22 जनवरी दिन सोमवार को सुबह 07 बजकर 13 मिनट से 09 बजकर 21 मिनट के बीच किया जा सकता है। पारण के दिन सुबह स्नान कर श्रीहरी और मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करें और इसके बाद फलाहार के साथ व्रत का पारण करें।