Thursday , January 25 2024

अमेरिका : FAA ने निरीक्षण के बाद उड़ान के लिए बोइंग 737 MAX 9 को दी मंजूरी…

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने निरीक्षण प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है, जो ग्राउंडेड बोइंग विमानों के फिर से उड़ान भरने का रास्ता साफ कर सकता है। एयरलाइंस को अब 737 MAX 9 मॉडल को फिर से उड़ाने की अनुमति है, बशर्ते वे एक विस्तृत निरीक्षण और रखरखाव दिनचर्या पूरी करें।

इस महीने की शुरुआत में उड़ान के दौरान एक विमान का साइड पैनल फटने के बाद से बंद हैं। एफएए द्वारा निरीक्षण प्रक्रिया को मंजूरी मिलने के बाद एयरलाइंस को अपने बोइंग 737 मैक्स 9 जेटलाइनरों को उड़ाने की फिर से अनुमति मिल जाएगी। संघीय उड्डयन प्रशासन के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि अलास्का एयरलाइंस के बोइंग जेट में हुई डरावनी घटना की उनकी एजेंसी की समीक्षा ने उन्हें विमानों के फिर से उड़ान भरने का रास्ता साफ करने का विश्वास दिलाया है।

अधिकारी माइक व्हिटेकर ने कहा कि एफएए मैक्स विमानों के उत्पादन का विस्तार करने के बोइंग के किसी भी अनुरोध पर तब तक सहमत नहीं होगा, जब तक कि एजेंसी संतुष्ट न हो जाए कि गुणवत्ता-नियंत्रण संबंधी चिंताओं का समाधान कर दिया गया है।

बोइंग ने कहा कि वह ग्राउंडेड विमानों को वापस सेवा में लाने के लिए एफएए और एयरलाइंस के साथ काम करेंगे। कंपनी ने कहा, “हम एफएए के साथ पूर्ण और पारदर्शी रूप से सहयोग करना जारी रखेंगे और बोइंग में सुरक्षा और गुणवत्ता को मजबूत करने के लिए कार्रवाई करते समय उनके निर्देशों का पालन करेंगे। हम अपने एयरलाइन ग्राहकों के साथ भी मिलकर काम करेंगे क्योंकि वे आवश्यक निरीक्षण प्रक्रियाओं को पूरा करते हैं।”

5 जनवरी को जब अलास्का मैक्स 9 ओरेगॉन से पांच किलोमीटर ऊपर उड़ रहा था। उसी समय विमान का साइड पैनल फट गया। जिससे विमान के किनारे में एक छेद हो गया, लेकिन पायलट पोर्टलैंड लौटने और सुरक्षित रूप से उतरने में सक्षम थे।

इस मामले में बोइंग के मुख्य कार्यकारी डेव कैलहौन ने “पूर्ण पारदर्शिता” बरतने की कसम खाते हुए कहा कि एयरलाइंस इस संकट से बाहर निकलने की कोशिश में पूरी तरह से जुटी हुई है। शुक्रवार की आपातकालीन लैंडिंग के बाद बुलाई गई एक सुरक्षा बैठक में कर्मचारियों से कहा, “हम अपनी गलती स्वीकार करते हुए इस नंबर को अप्रोच करने जा रहे हैं। हम हर कदम पर 100 प्रतिशत और पूरी पारदर्शिता के साथ इस पर काम करने जा रहे हैं।”