Monday , January 29 2024

बिहार: नीतीश के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की पहली बैठक आज

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली नवगठित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक आज होगी। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार, 29 जनवरी को मुख्य सचिवालय के मंत्रिमंडल कक्ष में पूर्वाह्न 11:30 बजे से मंत्रिपरिषद की बैठक होगी। यह राज्य की नई सरकार की पहली बैठक है। इस बैठक में विधानसभा सत्र पर फैसला हो सकता है।

आरजेडी से अलग होते ही नीतीश की नई सरकार अब विधानसभा स्पीकर को हटाने की तैयारी में है। नीतीश सरकार ने विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। उल्लेखनीय है कि जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता नीतीश कुमार ने रविवार को नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर रविवार को शपथ ली। यहां राजभवन में राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

इन नेताओं ने ली मंत्रिपद की शपथ
नीतीश कुमार के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं विजय कुमार सिन्हा, सम्राट चौधरी और प्रेम कुमार ने भी मंत्रिपद की शपथ ली। जद(यू) नेता विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव और श्रवण कुमार के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की अगुवाई वाले हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली। सूत्रों ने बताया कि मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों पर एक या दो दिन में निर्णय लिया जाएगा।