Wednesday , January 31 2024

अंडर-19 वर्ल्ड कप: सुपर-6 में टीम इंडिया का जीत के साथ आगाज, न्यूजीलैंड को 214 रन से हराया

भारत ने सुपर सिक्स ग्रुप-1 के अपने मुकाबले में न्यूजीलैंड को 214 रन से हराया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 295 रन बनाए थे। मुशीर खान ने 131 रन की पारी खेली थी। वहीं, आदर्श सिंह ने 52 रन बनाए थे। जवाब में कीवी टीम 28.1 ओवर में 81 रन पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन कप्तान ऑस्कर जैक्सन (19) ने बनाए। भारत के लिए सौमी पांडे ने चार विकेट लिए। वहीं, मुशीर खान और राज लिम्बानी को दो-दो विकेट मिले।

अंक तालिका का हाल
भारत ने ग्रुप स्टेज में अपने तीनों मैच जीते थे। भारत ने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को 84 रन, दूसरे मैच में आयरलैंड को 201 रन और तीसरे मैच में अमेरिका को 201 रन से हराया था। ग्रुप-ए में टीम इंडिया शीर्ष पर रही थी। सुपर सिक्स ग्रुप-1 में ग्रुप-ए और ग्रुप डी की शीर्ष तीन टीमों को एक साथ रखा गया है। वहीं, सुपर सिक्स के ग्रुप-2 में ग्रुप-बी और ग्रुप सी की शीर्ष तीन टीमों को एक साथ रखा गया है।

भारत के ग्रुप में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, नेपाल और आयरलैंड की टीमें हैं। ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहने वाली टीम सुपर सिक्स में ग्रुप डी में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी। वैसे ही ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम ग्रुप डी में शीर्ष और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों से भिड़ेगी। ऐसे में भारत का सामना न्यूजीलैंड के बाद नेपाल से दो फरवरी को होगा। सुपर सिक्स में फिलहाल भारतीय टीम शीर्ष पर है।

भारतीय पारी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 295 रन बनाए थे। टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही थी। अर्शिन कुलकर्णी नौ रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद आदर्श ने मुशीर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 77 गेंद में 77 रन की साझेदारी निभाई। आदर्श 58 गेंद में छह चौके की मदद से 52 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान उदय सहारन ने मुशीर के साथ 87 रन की साझेदारी निभाई।

उदय बड़े शॉट के चक्कर में विकेट गंवा बैठे। वह 34 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। अरावेली अवनीश 17 रन, प्रियांशु मोलिया 10 रन, सचिन दास 15 रन बनाकर आउट हुए। इस बीच मुशीर खान ने शतक जड़ा। यह उनका इस टूर्नामेंट में दूसरा शतक रहा। वह फिलहाल टूर्नामेंट के हाईएस्ट स्कोरर हैं। चार मैच की चार पारियों में 81.25 की औसत से 325 रन बना चुके हैं। इनमें दो शतक और एक अर्धशतक है।

इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने तीन रन, आयरलैंड के खिलाफ 118 रन और अमेरिका के खिलाफ 73 रन की पारी खेली थी। इस मैच में वह 126 गेंद पर 13 चौके और तीन छक्के की मदद से 131 रन बनाकर आउट हुए। मुरुगन अभिषेक चार रन बनाकर आउट हुए। वहीं, नमन तिवारी तीन रन और राज लिम्बानी दो रन बनाकर नाबाद रहे। मेसन क्लार्क ने चार विकेट लिए। वहीं, रेयान सोर्गस, एवाल्ड श्रुडर, जैक कमिंग और ओलिवर तेवतिया को एक-एक विकेट मिला।

न्यूजीलैंड की पारी
न्यूजीलैंड की टीम आते ही सिमट गई। टीम 28.1 ओवर तो खेल गई लेकिन 81 रन ही बना सकी। राज लिम्बानी ने पारी की पहली ही गेंद पर टॉम जोंस (0) को क्लीन बोल्ड किया था। इसके बाद इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर स्नेहित रेड्डी (0) को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। पहला ओवर लिम्बानी ने विकेट मेडन फेंका।

इसके बाद सौमी पांडे ने जेम्स नेल्सन (10), लचलन स्टैकपोल (5), जैक कमिंग (16) और रेयान सोर्गस (0) को आउट किया। वहीं, बल्लेबाजी में कमाल दिखाने वाले मुशीर ने गेंदबाजी में भी कमाल जारी रखा। उन्होंने कप्तान ऑस्कर जैक्सन (19) और एवाल्ड श्रुडर (7) के रूप में दो विकेट झटके। नमन तिवारी ने ओलिवर तेवतिया (7) और अर्शिन ने एलेक्स थॉम्पसन (12) को पवेलियन भेजा।