Thursday , February 1 2024

राष्ट्रीय पैदल चाल चैंपियनशिप: पंजाब की मंजू ने 10 किमी स्पर्धा में जीता स्वर्ण पदक

पंजाब की मंजू रानी ने राष्ट्रीय ओपन रेस वॉक (पैदल चाल) चैंपियनशिप में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए बुधवार को यहां सीनियर महिलाओं की 10 किलोमीटर (किमी) प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं की 20 किमी स्पर्धा में मंगलवार को स्वर्ण जीतने के एक दिन बाद उन्होंने 10 किमी स्पर्धा में अपना दबदबा बनाया। इस जीत से उन्होंने 2024 ओलंपिक खेलों में पहली बार शामिल मिश्रित रिले पैदल चाल की टीम में जगह बनाने का अपना दावा मजबूत किया। मंजू ने 45 मिनट और 20 सेकंड के समय के साथ 10 किमी स्पर्धा का शीर्ष स्थान हासिल किया।

सीनियर 10 किमी पैदल चाल स्पर्धा को भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) द्वारा राष्ट्रीय टीम के लिए संभावित एथलीटों का चयन करने के लिए कार्यक्रम में शामिल किया है। इसमें प्रदर्शन के आधार पर चयन होने वाली टीम अप्रैल में तुर्की में आयोजित होने वाली मैराथन पैदल चाल मिश्रित रिले में चुनौती पेश करेंगी। इस प्रतियोगिता की शीर्ष 22 टीमें पेरिस ओलंपिक के लिए सीधे क्वालिफाई करेगी।

पुरुषों में साहिल ने मारी बाजी
पुरुषों के 10 किमी स्पर्धा में पंजाब के साहिल ने अनुभवी खिलाड़ियों को पछाड़कर स्वर्ण पदक हासिल किया। साहिल ने 39 मिनट 25 सेकंड का समय लिया। उत्तराखंड के परमजीत सिंह बिष्ट 39 मिनट 36 सेकंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि एशियाई कांस्य पदक विजेता दिल्ली के विकास सिंह 39 मिनट 37 सेकंड के समय के साथ तीसरे स्थान पर रहे। गोवा के ओंकार विश्वकर्मा ने पुरुषों के 35 किमी स्पर्धा में स्वर्ण पदक दो घंटे 39 मिनट और 19 सेकंड के समय के साथ जीता। वहीं, महिला वर्ग में उत्तर प्रदेश की बंदना पटेल ने 35 किमी स्पर्धा में तीन घंटे 11 मिनट छह सेकंड के समय के साथ स्वर्ण अपने नाम किया।