Monday , February 5 2024

कन्या सुमंगला की राशि बढ़ी, वृद्धावस्था पेंशन में भी बढ़ोत्तरी

कन्या सुमंगला की राशि बढ़ी, वृद्धावस्था पेंशन में भी बढ़ोत्तरी

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने बजट में बेटियों को विशेष रूप से तवज्जो देते हुए कन्या सुमंगला योजना में मिलने वाली राशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी है। इसके लिए बजट में 700 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। वहीं महिलाओं और बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए पुष्टाहार कार्यक्रम के लिए 5129 करोड़ दिए गए है।

वृद्धावस्था पेंशन के लिए 7377 करोड़ रुपये और पति की मृत्यु के उपरांत निराश्रित महिलाओं के भरण पोषण के लिए 4073 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। वहीं दूसरी ओर महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के अन्तर्गत 2024-25 में 200 उत्पादक समूहों का गठन करके तकनीकी सहयोग प्रदान किया जाएगा। उप्र रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष के अन्तर्गत जघन्य अपराधों से पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं को कोष के अन्तर्गत एक लाख रुपये से 10 लाख रुपये की आर्थिक क्षतिपूर्ति देने की व्यवस्था है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं के मानदेय के भुगतान के लिए 971 करोड़ रुपये दिए गये हैं।

नई योजनाओं के लिए दिए 15.56 करोड़ रुपये :

सरकार ने नई योजनाओं के लिए 15.56 करोड़ रुपये की व्यवस्था भी की है। इसके तहत अनुसूचित जातियों के कल्याण के लिए उप्र वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि में 5 करोड़ दिए गए हैं। इससे वरिष्ठ नागरिक विभिन्न सुरक्षा उपायों एवं कार्यक्रमों के जरिए शांतिपूर्वक, सुरक्षित एवं सम्मानजनक तरीके से जीवनयापन कर सकेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री जनजातीय आवासीय न्याय महाअभियान (पीएम जनमन) के तहत बिजनौर के असेवित क्षेत्रों में आवासीय विद्यालयों के लिए 7.66 करोड़ रुपये दिए गये हैं। बिजनौर में बोक्सा जनजाति के पीएम जनमन योजना के पात्र लाभार्थियों को आवास के निर्माण के लिए 2.90 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।