Tuesday , February 6 2024

यूपी: राष्ट्रीय राजमार्ग-2 के दोनों ओर दिखेगी हरियाली…

आगरा शहर की हरियाली को बढ़ाने के लिए वन विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-2) पर हरित पट्टी विकसित करेगी। 1000 वर्गमीटर क्षेत्र में पहले ही करीब 3500 पौधे लगाए जा चुके हैं। अब बचे 2000 वर्ग मीटर क्षेत्र में करीब 7000 पौधे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही हरियाली के शौकीनों के बैठने के लिए भी यहां सिटिंग एरिया बनाया जा रहा है।

इंसानों के लिए जरूरी 33 प्रतिशत हरियाली के सापेक्ष आगरा शहर में हरियाली मात्र 6.5 प्रतिशत है। शहर में हरियाली बढ़ाने के लिए प्रदेश के साथ शहर में भी हर साल वृहद वृक्षारोपण किया जाता है। लाखों पौधे एक ही दिन में लगाकर रिकॉर्ड बनाया जा रहा है। बावजूद इसके पिछले दो सालों से हरियाली में वृद्धि नहीं हो सकी।

बीती 12 जनवरी को ही राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर 1000 वर्गमी जमीन पर 3500 पौधे लगाए गए। अब बची हुई 2000 वर्ग मीटर जमीन पर वन विभाग मिट्टी डालकर भराई करवा रहा है। यहां की भूमि समतल करने और मिट्टी का उपचार करने के बाद मार्च में यहां भी मियावाकी वन लगाया जाएगा।

भूमि समतल करा रहे
सामाजिक वानिकी के प्रभागीय निदेशक आदर्श कुमार ने बताया कि एनएच-2 पर 2000 वर्ग मीटर भूमि को समतल करने का काम किया जा रहा है। मार्च तक पौधे लगा दिए जाएंगे। यहां झोपड़ी, बेंच आदि भी लगवाई जाएंगी, जिससे लोग प्रकृति के सानिध्य में बैठ सकें।