Saturday , February 10 2024

गोरखपुर विश्वविद्यालय में छात्रा के उत्पीड़न के विरोध में उबाल, प्रदर्शन कर कार्रवाई की मांग

छात्रा के उत्पीड़न को लेकर शुक्रवार को दूसरे दिन भी गोरखपुर विश्वविद्यालय का माहौल गर्म रहा। घटना से आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने अलग-अलग धरना-प्रदर्शन कर मांगों को लेकर कुलपति को ज्ञापन सौंपा। छात्रों ने ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कार्रवाई की मांग की।

विश्वविद्यालय के छात्रनेता प्रतीक त्रिपाठी के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने कुलपति कार्यालय पहुंच कर प्रदर्शन किया। छात्र नेता सत्यम गोस्वामी और नारायण पाठक ने कहा कि छात्रा को न्याय नहींं मिलने पर आंदोलन किया जाएगा। छात्रों ने कुलपति को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान सतीश प्रजापति, विशाल सिंह, अभिषेक गोस्वामी, हर्ष यादव, आदित्य प्रकाश आदि मौजूद रहें।

विश्वविद्यालय का मुख्य द्वार बंद कर किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन
गोरखपुर विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर द्वारा छात्रा के यौन उत्पीड़न के खिलाफ छात्रों ने विश्वविद्यालय का मुख्य द्वार बंद कर नारेबाजी करते हुए विरोध-प्रदर्शन किया। आधे घंटे तक मुख्य द्वार से आवागमन प्रभावित रहा। बाद में कुलपति को ज्ञापन सौंप कर कार्रवाई की मांग की गई।

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे छात्र नेता सुशांत शर्मा और अंकित वर्मा ने संयुक्त रूप से कहा कि विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं के लिए भय का माहौल बन चुका है। अभी एक बेहद शर्मनाक घटना सामने आई है। छात्र नेता योगेश प्रताप सिंह ने कहा कि पूर्व में भी विश्वविद्यालय में छात्राओं के साथ ऐसे उत्पीड़न के मामले सामने आते रहे हैं, लेकिन प्रशासनिक स्तर से हर बार लीपापोती कर दी जाती रही है। इस बार लड़ाई आरपार की होगी।

प्रदर्शन के बाद छात्र जुलूस निकालकर कुलपति कार्यालय पहुंच कर ज्ञापन सौंपे। इस दौरान विशाल सिंह श्रीनेत, रवि पांडेय, सत्यम यादव, सतीश प्रजापति, अजय राव, आनंद वर्मा आदि मौजूद रहे।

एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने कुलपति को दिया ज्ञापन
गोरखपुर विश्वविद्यालय में छात्रा के शोषण के विरोध में एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने भी प्रदर्शन कर कुलपति को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से गुरु-शिष्य परंपरा को तार-तार करने वाले शिक्षक पर सख्त कार्रवाई की मांग की गई। इस दौरान शिवम त्रिपाठी, अंकित ओझा, ऋषिकेश त्रिपाठी, राजवीर सिंह, रिशु दुबे, कुलदीप कुमार आदि मौजूद रहें।