Tuesday , February 13 2024

अपने लाइफस्टाइल में इन बदलावों की मदद से फैटी लिवर की समस्या से बच सकते हैं

फैटी लिवर एक ऐसी समस्या है, जिसमें लिवर में एक्स्ट्रा फैट इकट्ठा होने लगता है, जो धीरे-धीरे लिवर के फंक्शन को प्रभावित करने लगता है। इसका वक्त पर इलाज न किया जाए, तो लिवर को स्थायी नुकसान पहुंच सकता है। यह समस्या आमतौर पर मेटाबॉलिक डिसऑर्डर या शराब पीने की वजह से होती है। लाइफस्टाइल की बुरी आदतों की वजह से भी कई लोग आसानी से इसका शिकार हो जाते हैं। इसलिए इससे बचाव करने के लिए लाइफस्टाइल में सुधार करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं, लाइफस्टाइल में किन बदलावों की मदद से फैटी लिवर की समस्या से बचाव कर सकते हैं।

हेल्दी वजन मेंटेन करें
ओवर वेट होना या मोटापा, फैटी लिवर के प्रमुख रिस्क फैकटर्स में से एक है। इसलिए हेल्दी वजन मेंटेन करें। अगर आपका वजन ज्यादा है, तो वजन कम करने की कोशिश करें। इसके लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट फॉलो करें।

एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज की मदद से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे फैटी लिवर का खतरा कम होता है। इसके अलावा, एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी हेल्दी रहती है, जिससे इसके अन्य रिस्क फैक्टर्स जैसे डायबिटीज आदि को कंट्रोल करने में भी काफी मदद मिलती है।

शराब और शुगरी ड्रिंक्स न पीएं
शराब पीने की वजह से लिवर से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए शराब का सेवन बिल्कुल न करें। इसके अलावा, शुगरी ड्रिंक्स भी फैटी लिवर का कारण बन सकती हैं, इसलिए इनसे भी परहेज करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

हेल्दी डाइट फॉलो करें
हेल्दी डाइट फॉलो करने से फैटी लिवर की समस्या से बचाव में काफी मदद मिल सकती है। अधिक फैट और प्रोसेस्ड फूड्स खाने से फैटी लिवर होने का खतरा रहता है। इसलिए इन फूड आइटम्स की जगह सब्जियां, फल, साबुत अनाज आदि को डाइट में शामिल करें।

ब्लड शुगर मैनेज करें
डायबिटीज फैटी लिवर का एक रिस्क फैक्टर है। इसलिए इससे बचने के लिए ब्लड शुगर नॉर्मल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए फाइबर से भरपूर फूड आइटम्स खाएं, प्रोसेस्ड और शुगरी फूड्स न खाएं, एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करें और नियमित तौर से ब्लड शुगर लेवल की जांच करें।