Tuesday , February 13 2024

देहरादून: एयरपोर्ट पर टर्मिनल फेज टू भवन बनकर तैयार, सीएम धामी बुधवार को करेंगे उद्घाटन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बुधवार को देहरादून एयरपोर्ट टर्मिनल फेज टू बिल्डिंग का शुभारंभ करेंगे। उनके साथ दिल्ली से वर्चुअल केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी जुडेंगे। फेज टू के निर्माण के बाद टर्मिनल 10 गुना बड़ा हो गया है।

एयरपोर्ट टर्मिनल फेज टू का शुभारंभ बीते शुक्रवार को किया जाना प्रस्तावित था। लेकिन मुख्यमंत्री की व्यस्तता के कारण अब बुधवार को शुभारंभ किया जाएगा। जिसके बाद फेज वन बिल्डिंग को प्रस्थान और फेज टू को आगमन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। नई बिल्डिंग में चार एयरोब्रिज भी बनाए गए हैं। जिससे हवाई यात्री धूप और बारिश से बचते हुए विमानों तक आवाजाही कर सकेंगे।

फेज वन और टू के टर्मिनल को करीब 460 करोड़ की लागत से बनाया है। जिसका करीब दो साल पहले निर्माण शुरू किया गया था। आठ अक्टूबर 2021 को केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने फेज वन का लोकार्पण किया था। फेज वन में कुल 28729 हजार वर्ग मीटर उपलब्ध है। फेज टू को जोड़े जाने के बाद कुल जगह
42776 हजार वर्ग मीटर हो गई है।

रेस्टोरेंट में ले सकेंगे चाय-कॉफी की चुस्की
एयरपोर्ट टर्मिनल के फेज टू की पहली मंजिल पर आलीशान रेस्टोरेंट बनाया गया है। जिसमें यात्रियों के साथ ही आमजन भी चाय, कॉफी, नाश्ते कर सकेंगे। फेज टू के अंदर दो फव्वारे भी बनाए गए हैं। जिससे फेज टू और भी खूबसूरत दिखाई दे रहा है।

टर्मिनल फेज टू का शुभारंभ मुख्यमंत्री और केंद्रीय नागर उड्डयन मंत्री बुधवार को करेंगे। जिसके बाद इस बिल्डिंग को यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। जिसके बाद देहरादून एयरपोर्ट पुराने टर्मिनल की तुलना में करीब दस गुना बड़ा हो जाएगा।
– प्रभाकर मिश्रा एयरपोर्ट निदेशक