Sunday , February 18 2024

वजन घटाने में बेहद फायदेमंद है अजवाइन, ऐसे करें इस्तेमाल

अजवाइन का इस्तेमाल हमारे यहां तरह-तरह के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेेकिन ये मसाला सेहत के लिए भी कई तरीकों से फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो पाचन को दुरुस्त रखने से लेकर हड्डियों को मजबूत रखते हैं। साथ वजन घटाने में भी मददगार है। आज के लेख में हम जानेंगे अजवाइन का किन तरीकों से इस्तेमाल करने से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

अजवाइन का पानी
गर्म पानी में एक चम्मच के लगभग अजवाइन डालकर इसे 3 से 4 मिनट तकि अच्छी तरह से उबाल लें। फिर इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इसे किसी बोतल में भर लें। नॉर्मल पानी की जगह इसे पीते रहें। इस पानी को पीने से पाचन सही रहता है, मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है।

अजवाइन की चाय
दिनभर में एक कप अजवाइन की चाय पीना भी वजन घटाने की प्रक्रिया में बहुत मदद कर सकता है। चाय बनाने के लिए एक चम्मच अजाइन को पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह इस पानी को दो से तीन मिनट तक उबालें। इसके साथ इसमें हल्का नमक, अदरक, काली मिर्च भी मिक्स कर सकते हैं। इससे इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं। कप में छानकर नींबू का रस डालकर पी लें।

कच्ची अजवाइन
चाय या पानी बनाना भी अगर आपको मुश्किल काम लग रहा है, तो कच्ची अजवाइन ही चबा लें। हालांकि स्वाद में कड़वा होने की वजह इससे कच्चा चबाना आसान नहीं होता, लेकिन फायदे भरपूर मिलते हैं। ध्यान दें अजवाइन खाने और खाना खाने के बीच कम से कम आधे से एक घंटे का अंतर जरूर रखें। हालांकि खाली पेट इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है।

अजवाइन मसाला
पाचन क्रिया को तेज कर वजन घटाने के लिए आप अजवाइन का मसाला बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अजवाइन, सौंफ, कलौंजी और दालचीनी की बराबर-बराबर मात्रा लें। सारी चीज़ों को पीसकर पाउडर बना लें और किसी डब्बे में भरकर रख लें। इसे पाउडर को खाने के आधे घंटे बाद गरम पानी में मिलाकर पिएं।