Saturday , February 24 2024

वाराणसी : शहर में जगह-जगह नहीं लगेगा कूड़े का ढेर…

शहर के 500 से अधिक जीवीपी (गार्बेज वल्नरेबल प्वाइंट) खत्म करने के लिए नगर निगम ने कार्ययोजना बना ली है। अब तक 168 जीवीपी खत्म किए जा चुके हैं। ट्रायल के तौर पर भेलूपुर जलकल के सामने जीवीपी खत्म कर गमले रखवाए गए हैं। इसके अलावा विजया तिराहे के सामने जीवीपी खत्म कर बैठने का स्थान बनाया गया है।

शहर में जितने भी गार्बेज वल्नरेबल प्वाइंट हैं, उनको पूरी तरह से खत्म किया जाएगा। कूड़े की सफाई के बाद उन जगहों पर फिर से कूड़ा ना फेंका जाए, इस पर काम हो रहा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सूची बनाई गई है। किसी वार्ड में आठ तो किसी वार्ड में 10 ऐसे प्वाइंट हैं।

दरअसल, लोग एक जगह चिह्नित करके बार-बार कूड़ा वहीं फेंकते हैं। कई बार लोग मोहल्ले में एक जगह पर ही कूड़ा एकत्र करते रहते हैं। अगर आज कूड़ा साफ किया गया है तो अगली सुबह फिर कूड़े का ढेर लग जाता है। निगम के अधिकारियों और सफाई कर्मचारियों ने जमीनी स्तर पर इन जगहों की पहचान की है।

क्या बोले अधिकारी
नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार ने कहा कि अब तक नगर निगम ने 168 जीवीपी खत्म कराए हैं। आने वाले दिनों में सभी जीवीपी समाप्त होंगे। इसके लिए पूरी कार्य-योजना बनाई गई है।