Saturday , February 24 2024

नजर आने लगी हैं चेहरे पर झुर्रियां, तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी त्वचा पर एजिंग के लक्षण नजर आने शुरू हो जाते हैं, जैसे- फाइन लाइन्स, झुर्रियां, त्वचा धीली पड़ना आदि। इन कारणों से अक्सर लोग अपने लुक्स को लेकर परेशान रहते हैं। एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए तरह-तरह के स्किन केयर के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अक्सर अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते। स्वस्थ और सुंदर त्वता के लिए डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना बेहद आवश्यक होता है। डाइट में कुछ ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए, जो एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं, कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जिनमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं।

शकरकंद (Sweet Potatoes)
शकरकंद में बीटा-केरोटीन पाया जाता है, जो वि एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे फाइन लाइन्स और त्वचा धीली होने की समस्या कम होती है। बीटा-केरोटीन को हमारा शरीर विटामिन-ए में बदलता है, जो नए स्किन सेल्स बनाने में मदद करते हैं, इससे सेल्स टर्नओवर की प्रक्रिया तेज होती है।

सालमन (Salmon)
सालमन मछली एक फैटी फिश होती है, जिसमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन के बैरियर को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही, इसमें प्रोटीन पाया जाता है, जो कोलाजेन बनाने के लिए आवश्यक होता है। इससे झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या कम होती है।

ग्रीन टी (Green Tea)
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल डैमेज को कम करने में मदद करते हैं। इससे सेल डैमेज कम होता है और एजिंग के लक्षण भी कम नजर आते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स सन डैमेज से बचाने में भी मदद करते हैं, जिससे यूवी किरणों के खिलाफ स्किन को सुरक्षा मिलती है।

ब्लू बेरीज (Blue Berries)
ब्लू बेरीज में कई विटामिन पाए जाते हैं, जो स्किन हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन-ए और सी पाए जाते हैं, जो स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाने और सन डैमेज से बचाने में मदद करते हैं। विटामिन-ए सेल्स के टर्नओवर में भी मदद करते हैं, जो एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

अनार (Pomegranate)
अनार में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन को बाहरी प्रदूषक और सन डैमेज से बचाव करने में मदद करते हैं। इसमें फ्लेवेनॉल्स और टैनिन पाए जाते हैं, जो डार्क स्पॉट्स को कम करने और यूवी किरणों से बचाव करने में मदद करते हैं। साथ ही, अनार स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।