Monday , February 26 2024

जानिए असम के मशहूर पर्यटन स्थल और सफर का खर्च

भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक असम है, जो कि अपनी प्राकृतिक सुंदरता और विविध इतिहास के लिए मशहूर है। यहां ब्रह्मपुत्र नदी, शानदार पहाड़ियां, समृद्ध वनस्पति और जीव, चाय बागान आकर्षण का केंद्र है। प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के जैसा असम राज्य धार्मिक महत्व से भी महत्वपूर्ण है। इतनी विविधताओं और खूबसूरत नजारों के बाद भी असम देश में सबसे कम घूमें जाने वाले क्षेत्रों में से एक है। असम बांग्लादेश और भूटान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से सटा हुआ भारतीय राज्य है।

यहां के जंगलों, नदियों और चाय बागानों को घूमने की चाह रखते हैं तो असम कैसे पहुंचे, कहां ठहरने, असम में मुख्य आकर्षण और असम यात्रा के खर्च तक सभी जानकारी इस लेख में बताई जा रही है।

कैसे पहुंचे असम?
अगर आप हवाई मार्ग के जरिए असम जाना चाहते हैं तो राजधानी गुवाहाटी में हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से आपको टैक्सी मिल जाएगी। इस हवाई अड्डे से शहर महज 25 किलोमीटर दूर है। ट्रेन से गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं। यह असम के लिए प्रमुख ट्रेन हब है जो उत्तर पूर्वी राज्य का प्रमुख गंतव्य माना जाता है। रेल यात्रियों को सफर के दौरान पहाड़ी परिवेश के शानदार दृश्यों का अनुभव प्राप्त होता है।

इसके अलावा गुवाहाटी राजमार्गों द्वारा मिजोरम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश से जुड़ा है। हालांकि अगर आप कार से यात्रा करना चाहते हैं तो जून से सितंबर के बीच न जाएं, क्योंकि इस दौरान तेज बारिश के कारण राज्य भीग जाता है और सड़क काफी खतरनाक हो जाती हैं।

असम में कहां ठहर सकते हैं?
यहां ब्रिटिश काल में बने बंगले में रहने का अनुभव मिल सकता है। इन बंगले में ठहरने के लिए आपको पहले से बुकिंग करानी होगी। हालांकि अगर बुकिंग नहीं मिल पाए तो यहां ठहरने के लिए कई रिजॉर्ट के विकल्प मिल जाएंगे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होमस्टे कल्चर भी शुरू हो गया है। गुवाहाटी में 1500 से 2500 हजार रुपये में अच्छे और सस्ते होटल एक दिन के लिए मिल जाएंगे।

असम जाने का किराया और खर्च
दिल्ली से गुवाहाटी का फ्लाइट टिकट लगभग 6 हजार रुपये में मिल जाएगा। ट्रेन से अगर गुवाहाटी जा रहे हैं तो स्लीपर का टिकट 700 रुपये से अधिक और 3र्ड एसी का टिकट 3 से 5000 हजार रुपये तक बुक कर सकते हैं। वहीं असम के होटल का किराया लगभग 1500 से 2500 रुपये प्रतिदिन का हो सकता है। कुछ कम पैसों में भी आपको होम स्टे में ठहरने का विकल्प मिलेगा। खानपान में 500 से 1000 रुपये प्रतिदिन का खर्च आ सकता है।

असम के पर्यटन स्थल

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
असम में भक्ति से लेकर मस्ती तक का अनुभव मिल सकता है। राज्य के गोलाघाट और नागांव जिले में काजीरंगा नेशनल पार्क स्थित है, जिसे 1985 में यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल के रूप में दर्जा दिया है। यहां सींग वाले राइनो, दलदली हिरण, हाथी, पैंगोलिन, बंगाल फॉक्स, तेंदुए, फ्लाइंग गिलहरी, भालू आदि देखने को मिल सकते हैं। यहां रॉयल बंगाल टाइगर्स की एक विशाल आबादी भी पाई जाती है।

गुवाहाटी
ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित गुवाहाटी शानदार पर्यटन केंद्र बन गया है। प्राचीन मंदिर, वन्यजीव अभयारण्य, ब्रह्मपुत्र की प्राकृतिक सुंदरता देखने यहां जरूर आएं। गुवाहाटी तारामंडल, असम राज्य संग्रहालय, नवग्रह मंदिर, नेहरू पार्क और ब्रह्मपुत्र नदी क्रूज प्रमुख आकर्षक हैं।

माजुली द्वीप
असस में माजुली द्वीप है, जो कि प्रदूषण मुक्त मीठे पानी का द्वीप है। यह जोरहाट शहर से महज 20 किमी दूर है और गुवाहाटी से 347 किमी की दूरी पर है। माजुली दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है।

कामाख्या मंदिर
52 शक्तिपीठों में से एक और देश के सबसे प्रमुख देवी मंदिरों में से एक कामाख्या माता मंदिर भी असम में है। कामाख्या मंदिर असम की राजधानी दिसपुर के पास गुवाहाटी से 8 किमी दूर है। नीलांचल पहाड़ियों के ऊपर मंदिर स्थित है, जहां दर्शन के लिए भक्तों की कतार लगती है।

काकोचांग जलप्रपात
असम के जोरहाट में रबर और कॉफी बागानों को देखने जा सकते हैं। यहां प्रमुख जलप्रपात है, जिसका नाम काकोचांग है। यह जलप्रपात नुमालीगढ़ के खंडहरों और सुंदर हरी चाय के बागानों के शानदार दृश्य देखने को मिलता है। काकोचांग काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान से सटा हुआ है।