Thursday , February 29 2024

जानें वजन घटाने के लिए जीरे या धनिए किसका पानी पीना है ज्यादा फायदेमंद

वजन घटाने के लिए एक्सपर्ट्स खानपान पर नियंत्रण और रोजाना थोड़ी देर की एक्सरसाइज को जरूरी बताते हैं और वाकई अगर आपने इन दो चीज़ों पर ध्यान दे दिया, तो नो डाउट हफ्ते भर में आप शरीर में हो रहे बदलावों को देख और महसूस कर पाएंगे।

शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए कुछ एक्सपर्ट्स नींबू, जीरा और धनिया पानी को भी काफी असरदार बताते हैं। ये घरेलू उपाय भी बेहद असरदार माने जाते हैं। जो कम समय और साइड इफेक्ट्स के साथ आपको बेहतर रिजल्ट्स देते हैं। धनिया और जीरा वॉटर को लेकर अकसर कनफ्यूज़न रहती है कि क्या ज्यादा फायदेमंद है। आज के लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले हैं।

जीरे का पानी पीने के फायदे
जीरा पानी पीने से पाचन क्रिया सुधरती है। इससे फैन बर्निंग प्रोसेस तेज होता है, जो वजन घटाने के लिए एक जरूरी चीज़ है। जीरे का पानी एक बढ़िया डिटॉक्स वॉटर भी है। मतलब इसे पीने से शरीर मे मौजूद अशुद्धियां भी दूर होती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं।

धनिया पानी पीने के फायदे
धनिए के छोटे-छोटे बीज भी कई सारे पोषक तत्वों का खजाना होते हैं। जो सिर्फ वजन घटाने में ही मददगार नहीं, बल्कि इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही धनिए में फेनोलिक यौगिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के साथ ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है। इसके अलावा, धनिए के बीज हेल्दी फैट और अन्य दूसरे न्यूट्रिशन को बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब करता है। जो आपको हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है।

फायदों के आधार पर धनिए का पानी चुन सकते हैं, लेकिन अगर आप वजन घटाने के साथ शरीर को भी फिट एंड फाइन रखना चाहते हैं, तो इन दोनों को मिलाकर काढ़ा तैयार करें। जो सेहत को डबल फायदा ही पहुंचाएग। सुबह खाली पेट इसे पीना शुरू करें और देखें कैसे सेहत के साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होने लगेंगी।