Saturday , March 2 2024

वाराणसी: शेयर ट्रेडिंग में मुनाफे का झांसा देकर 24.40 लाख रुपये की ठगी

सामने घाट के जानकी नगर कॉलोनी निवासी अमर सिंह को शेयर ट्रेडिंग में मुनाफे का झांसा देकर साइबर जालसाजों ने 24 लाख 40 हजार रुपये की चपत लगा दी। अमर की तहरीर पर साइबर क्राइम पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

अमर सिंह ने पुलिस को बताया कि एक मित्र से उन्हें शेयर ट्रेडिंग साइट वेल्स ट्रेड के बारे में पता चला। उन्होंने वेल्स ट्रेड से संपर्क किया तो उन्हें एक व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए कहा गया। ग्रुप में पहले से ही कई सदस्य थे। एडमिन धनंजय सिन्हा और मौलिसा थे। ग्रुप के माध्यम से तीन कक्षाएं संचालित की जा रही थीं। लोग निवेश और मुनाफे से संबंधित जानकारी साझा करते थे, इससे वह बहुत प्रभावित हुए। ग्रुप एडमिन ने सभी लोगों को अधिक लाभ दिलाने के लिए एफआईआई यानी विदेशी संस्थागत निवेश खाता खोलने के लिए कहा।

अमर सिंह ने एक खाता अपने नाम और दूसरा अपनी पत्नी श्वेता सिंह के नाम से शेयर और आईपीओ की ट्रेडिंग शुरू करने के लिए खुलवाया। गत 11 जनवरी से 31 जनवरी के बीच उन्होंने 24 लाख 40 हजार रुपये का निवेश किया। इस पर उन्हें और उनकी पत्नी को 52000 आईपीओ आवंटित किए गए। अब वह अपने शेयर बेचना चाह रहे हैं तो कुछ हो ही नहीं रहा है। साथ ही धनंजय और मौलिसा के मोबाइल नंबर भी स्विच ऑफ बता रहे हैं।

पार्ट टाइम जॉब का आफर देकर 7.73 लाख की ठगी
घर बैठे पार्ट टाइम जॉब कर पैसा कमाने का आफर देकर साइबर ठगों ने पहड़िया क्षेत्र आरके अपार्टमेंट, आनंदपुरी निवासी शैलेंद्र कुमार सिंह को 7,73,124 रुपये की चपत लगा दी। शैलेंद्र की तहरीर पर साइबर क्राइम पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। शैलेंद्र ने बताया कि उन्हें पार्ट टाइम जॉब का ऑफर व्हाट्सएप नंबर पर मिला था। बाद में उन्हें टेलीग्राम एप से जोड़ दिया गया। एप के माध्यम से सोनालिका ने संपर्क किया और एक ग्रुप में जोड़ा। इसके बाद उन्हें टास्क दिया जाने लगा और उसे पूरा करने पर कमीशन देने की बात कही गई। धीरे-धीरे वह जालसाजों के झांसे में पूरी तरह से आ गए और उन्होंने निवेश कर दिया।