Thursday , March 7 2024

बेहतर पाचन तंत्र के लिए बेहद जरूरी है डाइजेस्टिव एंजाइम्स

सेहतमंद रहने के लिए हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी है। हमारे शरीर में मौजूद कई डाइजेस्टिव एंजाइम पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं। हालांकि कई बार इनकी कमी पाचन को कमजोर बना देती है। ऐसे में आप कुछ फूड्स की मदद से शरीर में इन एंजाइम्स की कमी को दूर कर सकते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में-

शारीरिक सेहत हो या मानसिक सेहत, सबकुछ हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर ही निर्भर करता है क्योंकि पेट सही रहेगा तो शरीर भी दुरुस्त रहता है। यही वजह है कि सही पाचन के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है। खानपान में हुई जरा सी लापरवाही पूरे दिन ब्लोटिंग, खट्टी डकार, एसिडिटी या फिर पेट खराब होने की वजह बन सकती है।

कमजोर पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए लगातार दवाओं का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप पाचन को बेहतर बनाने के लिए अपने खानपान में बदलाव कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही पाचक एंजाइम से भरपूर फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर अपना पाचन तंत्र मजबूत बना सकते हैं।

डाइजेस्टिव एंजाइम क्या है?

हमारे शरीर में कई डाइजेस्टिव एंजाइम होते हैं, जिनमें एमाइलेज, माल्टेज, लैक्टेज, लाइपेज, सुक्रेज और प्रोटीज शामिल हैं। यह सभी हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करने वाले प्रमुख एंजाइम हैं। यह हमारे मुंह, पेट और छोटी आंत समेत पाचन तंत्र में बनते हैं, लेकिन इन सभी अंगो के अलावा पेंक्रियाज की इन्हें बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ये एंजाइम हमारे शरीर में पोषक तत्वों को तोड़कर अलग कर अवशोषण में मदद करते हैं और हमें स्वस्थ बनाए रखने में मदद करतें हैं।

डाइजेस्टिव एंजाइम से भरपूर फूड्स
किवी
इसमें प्रोटियोलेटिक नामक एंजाइम पाया जाता है, जो कि प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर आंतों की सूजन और कब्ज को कम करने में भी मदद करता है।

सेब
सेब पेक्टिन से भरपूर होने के साथ-साथ घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पपीता
इसमें पैपाइन एंजाइम पाया जाता है, जो कि प्रोटीन को तोड़कर पाचनतंत्र को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

एवोकाडो
एवोकाडो में लाईपेज नामक एंजाइम पाया जाता है, जो फैट डाइजेशन को मैनेज कर पोषण में मदद करता है।

केला
इसमें एमाइलेज और ग्लुकोसीडेस नामक एंजाइम होते हैं, जो शुगर पचाने में मदद करते हैं। पेट के डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए डेली एक केला खाना फायदेमंद साबित होगा।

पाइनएप्पल
इसमें ब्रोमेलेन नामक एंजाइम्स का समूह पाया जाता है, जो प्रोटीन को एमिनो एसिड में तोड़ने और अलग करने में मदद करता है। इससे प्रोटीन को पचाने की शक्ति भी बढ़ती है।

शहद
इसमें डाइस्टेसेस, इन्वार्टेसेस, प्रोटीसेस नाम के एंजाइम पाए जाते हैं, जो शरीर में शुगर और प्रोटीन को तोड़कर पाचन तंत्र बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

अदरक
इसमें मौजूद जिंजीबाइन एंजाइम प्रोटीन को पचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।