Tuesday , March 12 2024

आईपीएल 2024 में हिस्‍सा ले रहे सभी टीमों के कप्‍तानों के नाम जानें

22 मार्च 2024 की तारीख का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार हैं। इस दिन से आईपीएल के 17वें सीजन की शुरुआत होने जा रही है। आईपीएल का क्रेज कुछ ऐसा है कि लोग अपना काम भूलकर टीवी स्क्रीन से छिपक जाते है और कुछ फैंटेसी क्रिकेट में पैसे लगाकर अपनी किस्मत भी आजमाते हैं।

हर किसी की अपनी-अपनी फेवरेट टीम जरूर होती है, जिसे सपोर्ट करने के लिए वह कई बार हद तक पार कर जाते है। मैच देखने स्टेडियम पहुंचे जबरा फैन इसका बेस्ट उदाहरण है, जो अपने फेवरेट प्लेयर से मिलने सिक्योरिटी को चकमा देकर मैदान पर भी पहुंच जाते हैं। ऐसे में फैंस को एक बार डिटेल में बताते हैं आईपीएल 2024 में हिस्सा ले रहे सभी टीमों के कप्तानों के नाम।

IPL 2024 Captain List: आईपीएल 2024 के लिए किसके हाथ में किस टीम की कमान, जानें
1. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)- MS Dhoni
पांच बार की आईपीएल चैंपियन सीएसके टीम की कप्तानी आईपीएल 2024 में भी एमएस धोनी के पास हैं, जो इस बार शायद अपना आखिरी आईपीएल खेलने उतरेंगे। धोनी की कप्तानी में सीएसके ने 2010,2011, 2018, 2021 और 2023 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।

2. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)- David Warner
दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी को लेकर अभी भी संशय बरकरार हैं। ऋषभ पंत आईपीएल 2024 में खेलेंगे, लेकिन वह दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करेंगे या नहीं इसकी फिलहाल कोई पुष्टि नहीं हुई। अगर पंत दिल्ली टीम की कमान नहीं संभालते तो डेविड वॉर्नर ही पिछले सीजन की तरह इस बार भी दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

3. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)- Shreyas Iyer
कोलकाता नाइट राइजर्स की कप्तानी आईपीएल 2024 में श्रेयस अय्यर करेंगे, जिन्होंने पिछले सीजन में चोटिल होने की वजह से नहीं खेला। नीती राणा ने पिछले सीजन में केकेआर की कप्तानी की थी। आईपीएल 2022 ऑक्शन में अय्यर को केकेआर ने 12.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था।

4. लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants)- KL Rahul
लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी केएल राहुल के पास है, जो हाल ही में अपनी इंजरी के बाद एनसीए में मौजूद हैं। आईपीएल की शुरुआत से पहले वह पूरी तरह से फिट हो जाएंगे। IPL के पिछले सीजन के दौरान क्वाड्रिसेप्स की चोट से जूझने के बाद राहुल एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं खेल पाए थे। राहुल के नाम 4000 से ज्यादा आईपीएल रन हैं।

5.गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)- Shubman Gill
आईपीएल 2022 की चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस का नेतृत्व युवा स्टार शुभमन गिल करेंगे, जिन्हें गुजरात ने ट्रेड किया। हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस में जाने के बाद गिल को गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया था। आशीष नेहरा की कोचिंग वाली टीम अभी सिर्फ दो सीजन पुरानी है, लेकिन उसे एक खिताब और उपविजेता का खिताब मिला है।

6. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)- Hardik Pandya
आईपीएल 2024 से पहले हार्दिक पांड्या को मुंबई ने ट्रेड किया और उन्हें रोहित शर्मा की जगह टीम की कमान सौंपी। रोहित से मुंबई की कप्तानी छीनने के फैसले से हर कोई नाराज नजर आया। बता दें कि गुजरात टाइटंस में जाने से पहले पांड्या मुंबई इंडियंस के साथ थे, जहां उन्होंने टीम को दो आईपीएल फाइनल और एक खिताब दिलाया।

7. पंजाब किंग्स (Punjab Kings)- Shikhar Dhawan
शिखर धवन आईपीएल 2024 के लिए पंजाब किंग्स का नेतृत्व करेंगे। आईपीएल में 217 मैच खेतते हुए धवन ने 6,617 रन बनाए और वह आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

8.राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)- Sanju Samson
आईपीएल 2024 में संजू सैमसन राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करना जारी रखेगें। राजस्थान रॉयल्स ने साल 2008 में शेन वार्न के नेतृत्व में जीत के बाद से अभी तक खिताब नहीं जीता है। गुजरात टाइटंस से हारने से पहले सैमसन और उनकी टीम 2022 में खिताब की पहुंच में थी।

9.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)- Faf Du Plessis
आईपीएल 2024 में आरसीबी टीम की कप्तानी फाफ डु प्लेसिस करेगें। साल 2021 में विराट कोहली की कप्तानी की जिम्मेदारी छोड़ने के बाद से फाफ को फ्रेंचाइजी ने ये जिम्मेदारी दी, जिन्हें नीलामी में 7 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। 130 मैच खेलते हुए डु प्लेसिस ने आईपीएल में 96 के उच्चतम स्कोर के साथ 33 अर्धशतक बनाए हैं।

10. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)- Pat Cummins
वनडे विश्व कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया को अपनी कप्तानी में खिताब जिताने वाले पैट कमिंस आईपीएल 2024 में SRH का नेतृत्व करेंगे। कमिंस को आईपीएल नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। एडन मार्कराम ने पिछले साल टीम का नेतृत्व किया था जब वह तालिका में सबसे नीचे रही थी।