Monday , March 18 2024

भारत, सेशेल्स सोमवार से करेंगे 10 दिवसीय युद्धाभ्यास

भारतीय सेना हिंद महासागर में चीन की बढ़ती आक्रमकता के खिलाफ साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए सेशेल्स के एक सैन्य अड्डे पर द्वीपीय राष्ट्र के सैनिकों के साथ 10 दिवसीय व्यापक युद्धाभ्यास करेगी। भारतीय सेना ने रविवार को कहा कि यह अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच कौशल, अनुभव और अनुरूप अभ्यासों के आदान-प्रदान के अलावा द्विपक्षीय सैन्य संबंधों का निर्माण भी करेगा और उन्हें प्रोत्साहन देगा।

यह अभ्यास सहयोगात्मक साझेदारी को भी बढ़ावा देगा और दोनों पक्षों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में मदद करेगा। सेशेल्स हिंद महासागर क्षेत्र में लगभग 115 द्वीपों का एक रणनीतिक रूप से स्थित द्वीपसमूह है और भारत के साथ रक्षा सहयोग को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

भारतीय सेना की 45 कर्मियों वाली टुकड़ी अभ्यास में भाग लेगी
भारतीय सेना की 45 कर्मियों वाली एक टुकड़ी ‘लामितिये 2024’ अभ्यास में भाग लेने के लिये रविवार को सेशेल्स रवाना हुई। संयुक्त अभ्यास 18 से 27 मार्च तक सेशेल्स में आयोजित किया जाएगा।

क्रियोल भाषा में ‘लामितिये’ का अर्थ ‘दोस्ती
क्रियोल भाषा में ‘लामितिये’ का अर्थ ‘दोस्ती’ है। सेशेल्स डिफेंस फोर्सेज (एसडीएफ) के भी इतने ही सैन्यकर्मी इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे। सेना ने कहा कि 10 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास में फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास, युद्ध चर्चा, व्याख्यान और प्रदर्शन शामिल होंगे।