Thursday , March 28 2024

कमर दर्द से आराम दिलाएंगे ये योगासन

इन दिनों कई लोग कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं। खासकर महिलाएं अक्सर इससे प्रभावित रहती हैं। आमतौर पर मसल्स की कमजोरी ही महिलाओं में कमर का कारण बनती है, लेकिन कई बार लगातार लंबे समय तक एक ही जगह बैठ कर काम करने की वजह से भी कमर दर्द, पीठ दर्द और रीढ़ की हड्डियों में दर्द होने लगता है।

ऐसे में लगभग सभी लोग दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर का मदद लेते हैं, लेकिन यह राहत कुछ समय के लिए होती है। कुछ समय बाद वापस उसी जगह दर्द होने लगता है। ऐसे में डॉक्टर भी स्ट्रेचिंग और योगा करने के लिए कहते हैं। इन्हें करने से शरीर को बेहतर महसूस होता है। खासकर कमर को ज्याद आराम मिलता है। कमर को आराम पहुंचाने के लिए कुछ ऐसे योगासन हैं, जिन्हें रोजाना करने पर दर्द से राहत मिलती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगासनों के बारे में-

मार्जरी आसन
इसे करने के लिए सबसे पहले आप घुटनों के बल बैठें और फिर दोनों हाथों पर वजन देते हुए टेबल टॉप पोजिशन बनाएं। अब कमर को अंदर की तरफ स्ट्रेच करें और फिर उठाकर भी स्ट्रेच करें।

सेतुबंधासन
इस योगासन को ब्रिज पोज भी कहते हैं। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और फिर अपने दोनों घुटनों को मोड़ें और अपनी पीठ को ऊपर जितना ज्यादा हो सके उठाएं और कुछ देर तक खुद वहीं पर होल्ड करें। कुछ देर बाद लेट जाएं। इस योगासन का नियमित अभ्यास करने से कमर दर्द में राहत मिलेगी।

बालासन
इसे करने के लिए अपने पैरों को मोड़कर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं और फिर अपने दोनों हथेलियों को स्ट्रेचिंग करते हुए आगे की तरफ ले जाएं। ऐसा करने में आपका पेट आपके थाई से टच करेगा। इसका अभ्यास भी कमर दर्द में राहत दिलाएगा।

धनुष मुद्रा या धनुरासन
इसे करने के लिए आप एक मैट पर पेट के बल लेट जाएं और फिर अपने दोनों हाथों से दोनों पैरों को धीरे से पकड़े और खुद को धनुष के आकार में मोड़िए और कुछ देर तक रुकने के बाद धीरे-धीरे नीचे लेट जाएं। कमर दर्द से राहत के लिए इसका अभ्यास करते रहें।

कोबरा पोज
इस आसन को करना सबसे ज्यादा सरल है। इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और फिर आपने दोनो हाथों पर टेक लगाते हुए सामने मुंह और आधे शरीर को ऊपर उठाएं। इसमें आसान को करते वक्त हमारी पोजिशन एकदम किसी सांप की तरह होती है, इसलिए ही इसे कोबरासन या भुजंगासन भी कहते हैं।