Wednesday , April 24 2024

फेडरेशन कप सीनियर कुश्ती का आगाज: काशी पहुंचे देशभर के 500 पहलवान

फेडरेशन कप कुश्ती प्रतियोगिता के आगाज के साथ ही बुधवार को खेलों की दुनिया में काशी का नाम एक बार फिर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में होगा। यूपी कुश्ती संघ की मेजबानी में यहां बीएचयू के एंफीथियेटर मैदान स्थित इनडोर स्टेडियम में बुधवार से शुरू हो रही प्रतियोगिता में देश भर के 500 पहलवान जोर-आजमाइश करेंगे। तीन दिवसीय प्रतियोगिता का शुभारंभ पूर्वाह्न 11 बजे औघड़ गुरुपद संभव राम करेंगे।

भारतीय कश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह बबलू ने बताया कि पहले दिन पुरुषों के फ्री स्टाइल मुकाबले होंगे। जबकि दूसरे दिन बृहस्पतिवार को महिला वर्ग के मुकाबले होंगे। शुक्रवार को तीसरे और अंतिम दिन ग्रीकोरोमन के मुकाब मुकाबले होंगे।

बताया कि फेडरेशन कप में 350 पुरुष और 150 महिला पहलवान हिस्सा ले रहे हैं। आयोजन सचिव राजीव सिंह रानू ने बताया कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के विशेषज्ञों की टीम यहां पहुंच चुकी है। टूर्नामेंट में 30 अंतरराष्ट्रीय रेफरी और विदेशी कोच मौजूद रहेंगे।

150 टीम कोच और 75 मैनेजर रहे बैठक में शामिल
प्रतियोगिता स्थल पर मंगलवार की दोपहर प्रतिभागी पहलवानों के कोच और मैनेजर्स की बैठक हुई। इसमें 150 कोच और 75 टीम मैनेजर्स शामिल रहे। बैठक में मौजूद भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह बबलू ने टूर्नामेंट के नियमों के बारे में बताया। बबलू ने बताया कि यूडब्ल्यूडब्ल्यू द्वारा नियुक्त अंतरराष्ट्रीय कंप्लेंट कमेटी की चेयरपर्सन मोनिका खेरा भी यहां पहुंच चुकी हैं।

पहलवानों का हुआ मेडिकल
फेडरेशन कप में हिस्सा लेने पहुंचे पहलवानों को मंगलवार को बजन कराया गया। इसके साथ ही मेडिकल चेकअप भी हुआ। पहलवानों को बताया गया कि पदक जीतने के तुरंत बाद उनका डोप टेस्ट भी लिया जाएगा।

यूपी की टीम में वाराणसी के सात पहलवान
यूपी की 30 सदस्यीय टीम में वाराणसी के सात पहलवान जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। बुधवार की शाम प्रतिभागी पहलवानों ने प्रैक्टिस मैट पर जमकर अभ्यास किया और खूब पसीना बहाया।

चुनाव आज
यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के निर्देश पर भारतीय एथलीट आयोग का चुनाव बुधवार दोपहर कैंटोनमेंट स्थित एक होटल में संपन्न होगा।