Sunday , April 28 2024

बनाएंगे उत्तराखंड चारधाम प्राधिकरण, गैरसैंण बनेगा कॉरपोरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन: पर्यटन मंत्री

पर्यटन मंत्री कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि हर वर्ष टूरिस्ट बढ़ रहे हैं। इसको देखते हुए वैकल्पिक मार्गों को विकसित करने की योजना सरकार बना चुकी है। गैरसैंण को कारपोरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए रूप में विकसित करने और उत्तराखंड चारधाम प्राधिकरण जल्द बनाने की भी उन्होंने बात कही।

कनखल स्थित जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी राजराजेश्वराश्रम महाराज से मिलने पहुंचे सतपाल महाराज ने चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर अमर उजाला से बातचीत की। उन्होंने कहा कि गैरसैंण के रास्ते उत्तराखंड दर्शन को बढ़ावा मिले इसका लगातार प्रयास किया जा रहा है। गैरसैंण पर्यटन से जुड़े इसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है। उन्हाेंने कहा कि इस बार भारी बारिश की चेतावनी भी है। इसके लिए भी सरकार पूरी तरह तैयार है। प्रयास किया जा रहा है कि वैकल्पिक मार्ग के रास्ते उत्तराखंड दर्शन की सुविधा दी जाए।

उन्होंने कहा कि कर्णप्रयाग से लोग गैरसैंण जाएं और रामनगर के रास्ते पूरे उत्तराखंड का भ्रमण हो सके इसका प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए गैरसैंण में एक रात मुफ्त में ठहरने की सुविधा दी जाएगी। वहीं कारपोरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित करने से इस क्षेत्र से जुड़ीं कंपनियां बैठक व अन्य कार्यक्रम आयोजित कर सकेंगे। इससे गैरसैंण में पर्यटन को बढ़ावा तो मिलेगा ही साथ ही विधानसभा सत्र के लिए बने भवन का भी सीजन में सदुपयोग हो सकेगा।

सतपाल महाराज ने तर्क देते हुए कहा कि दुबई में पर्यटन बढ़ाने के लिए लंदन जाने वालों को वहां पर एक रात फ्री में ठहरने की सुविधा दी जाने लगी। इसका परिणाम मिला कि आज दुबई में सबसे अधिक पर्यटन गतिविधियां हैं। कुछ इसी तरह गैरसैंण को कारापोरेट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की योजना है। सालभर बंद रहने वाली बिल्डिंग का भी सदुपयोग होगा और इससे वहां पर्यटन भी बढ़ेगा।