Sunday , June 9 2024

यूपी: बीएड प्रवेश परीक्षा आज, 470 केंद्रों पर शामिल होंगे 2.23 लाख अभ्यर्थी

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा आज संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा प्रदेश के 51 जिलों में बनाए गए 470 केंद्रों पर होगी। इसमें 2.23 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों पर विवि में बनाए गए कमांड कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। शनिवार को विवि प्रशासन परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा रहा।

बुंदेलखंड विवि द्वारा लगातार दूसरी बार बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा दो पाली सुबह नौ से दोपहर बारह बजे और दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले प्रवेश कर सकेंगे। सभी जिलों में बुंदेलखंड विवि द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षक स्थानीय प्रशासन के समन्वय के साथ परीक्षा व्यवस्था पर नजर रखेंगे।

परीक्षा समाप्त होने के बाद पर्यवेक्षक उत्तर पुस्तिकाएं लेकर लौटेंगे। सभी पर्यवेक्षकों की लाइव लोकेशन कंट्रोल रूम से ट्रैक की जाएगी। परीक्षा की निगरानी के लिए बुंदेलखंड विवि में कमांड कंट्रोल रूम बनाया गया है। इससे हर परीक्षा केंद्र के प्रत्येक कक्ष पर सीसीटीवी कैमरों के जरिये नजर रखी जाएगी। शनिवार को कुलपति प्रो. मुकेश कुमार पांडेय और कुलसचिव विनय कुमार सिंह अपनी टीम के साथ परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे।

वाराणसी में सबसे ज्यादा और सिद्धार्थनगर में सबसे कम परीक्षार्थी
बुंदेलखंड विवि द्वारा पिछले साल आयोजित की गई बीएड प्रवेश परीक्षा में 4.72 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा प्रदेश के 75 जिलों में बनाए गए 1108 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। लेकिन, इस बार परीक्षार्थियों की संख्या में लगभग ढाई लाख की कमी आई है। इस बार 2,23,384 अभ्यर्थी परीक्षा देने जा रहे हैं। इनमें अभ्यर्थियों की सर्वाधिक संख्या 25,851 वाराणसी में है। यहां 52 केंद्रों पर परीक्षा होगी। दूसरे पर नंबर प्रयागराज है, यहां 36 केंद्रों पर 16,299 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। तीसरे नंबर पर गोरखपुर है, जहां 30 केंद्रों पर 14,700 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। जबकि, अभ्यर्थियों की सबसे कम संख्या 666 सिद्धार्थनगर में है। यहां दो केंद्रों पर परीक्षा होगी।

30 जून तक जारी कर दिया जाएगा रिजल्ट
बुंदेलखंड विवि ने पिछले साल संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 15 जून को किया था और 30 जून को रिजल्ट जारी कर दिया गया था। पहली बार इतने कम समय में रिजल्ट जारी हुआ था। इस बार भी विश्वविद्यालय की ओर से 30 जून तक रिजल्ट जारी करने की तैयारी की गई है।

नकल रोकने के लिए होगा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल
नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का इस्तेमाल किया जाएगा। प्रदेश के किसी भी परीक्षा केंद्र के कक्ष में परीक्षक के भ्रमणशील न होने पर एआई के जरिये विश्वविद्यालय के कमांड सेंटर में अलार्म बज जाएगा। इस पर कमांड सेंटर से तत्काल केंद्राध्यक्ष से संपर्क किया जाएगा। इसी तरह निर्धारित संख्या से अधिक लोगों के स्ट्रांग रूम में प्रवेश करने पर कमांड सेंटर में अलार्म बज जाएगा। साथ ही समय से पहले पेपर खुलने पर भी अलार्म बजेगा। इसके अलावा पहली बार वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईसी) का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों का फेस रिकॉग्नाइजेशन भी होगा। इसके जरिये चेहरे की मिलान की जाएगी। चेहरे की पचास फीसदी भी मिलान होने पर अभ्यर्थी को परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी। इसके अलावा विश्वविद्यालय के कमांड सेंटर में अभ्यर्थियों की रियल टाइम अटेंडेंस दर्ज होगी।

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान…
– परीक्षार्थी समय से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं।
– अभ्यर्थी को अपने साथ प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट व अपनी एक फोटो अनिवार्य रूप से साथ ले जानी होगी।
– अभ्यर्थी अपने साथ किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर आदि लेकर न जाएं।
– परीक्षा के दौरान ओएमआर शीट पर किसी भी प्रकार का कोई चिह्न न लगाएं।
– अपनी ओएमआर शीट भरते समय बहुत सावधानी बरतें।

पूरी हैं परीक्षा की तैयारियां
संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। परीक्षा शांतिपूर्ण और नकलविहीन तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी 51 जनपदों के स्थानीय प्रशासन से समन्वय स्थापित कर लिया गया है। प्रदेश के सभी 470 परीक्षा केंद्रों पर विश्वविद्यालय में बनाए गए कमांड सेंटर से नजर रखी जाएगी। – प्रो. मुकेश पांडेय, कुलपति