Friday , June 14 2024

जानें पत्तागोभी के जूस पीने के गजब के फायदे

अच्छी सेहत के लिए स्वस्थ और अच्छा खानपान बेहद जरूरी है। एक हेल्दी डाइट में खाने से लेकर हेल्थ ड्रिंक्स और जूस तक शामिल होते हैं। हालांकि, किसी भी चीज की अति अंत में सेहत को नुकसान ही पहुंचाती है। ऐसा ही कुछ फ्रूट जूस के साथ भी है, जिसका ज्यादा सेवन कई बार नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में फ्रूट जूस के अलावा फ्रेश वेजिटेबल जूस भी शामिल कर सकते हैं।

वेजीटेबल जूस में सबसे पौष्टिक पत्तागोभी का जूस माना जाता है। अक्सर लोग पत्तागोभी की ऊपरी कुछ पत्तियां निकाल कर फेंक देते हैं, लेकिन फेंकने की जगह इन्हें अच्छे से धुल कर इनका जूस बनाया जा सकता है। ये एक प्रकार की औषधि है, जिससे कई प्रकार के रोग दूर किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे-

पत्तागोभी के जूस के फायदे

  • पत्तागोभी के जूस में विटामिन सी और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके ढेरों फायदे हैं। यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाते हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाते हैं।
  • विटामिन ए और सल्फर से भरपूर पत्तागोभी के जूस से केराटिन बनने में मदद मिलती है, जिससे बाल, नाखून और स्किन हेल्दी बनी रहती है।
  • पत्तागोभी के जूस में मौजूद पोटैशियम बॉडी और स्किन की क्लींजिंग करता है और इन्हें ग्लोइंग बनाता है।
  • इसमें मौजूद विटामिन ए, के और ग्लूटामाइन पेट की लाइनिंग पर पाए जाने वाले हेलिकोबैक्टर पाईरोली इन्फेक्शन के डैमेज से बचाव करते हैं। इसमें पाए जाने वाला विटामिन यू एक प्रकार का एंटी-पेप्टिक अल्सर फैक्टर है। ये अल्सर हील करने में सक्षम होते हैं। खाली पेट सुबह इसका सेवन करने से 3 हफ्ते के अंदर हीलिंग होने लगती है। यह सम्पूर्ण गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है।
  • यह कोलाइटिस, गैस्ट्राइटिस और क्रोहन डिजीज से भी बचाव करता है। साथ ही पत्तागोभी का जूस एसिडिटी भी कम करता है।
  • पत्तागोभी के जूस का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल में कमी पाई गई है, जिससे हार्ट हेल्थ अच्छी बना रहता है।
  • पत्तागोभी के जूस में बीटा कैरोटिन पाया जाता है, जिससे ये पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करने में मददगार साबित होता है।