Monday , July 1 2024

आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए चुनी अपनी सर्वश्रेष्‍ठ टीम

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी ‘टीम ऑफ द टूर्नामेंट’ (Team of the Tournament) चुनी है। आईसीसी ने टीम ऑफ द टूर्नामेंट में विजेता टीम भारत के 6 खिलाड़ियों को टीम में जगह दी है। वहीं, रनरअप साउथ अफ्रीका की टीम का कोई भी प्लेयर टॉप 11 में जगह नहीं बना सका। आईसीसी द्वारा चुनी गई टीम ऑफ द टूर्नामेंट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को जगह मिली है। हैरानी वाली बात ये रही कि विराट कोहली को टीम से नजरअंदाज किया गया।

ICC ने चुनी ‘टीम ऑफ द टूर्नामेंट’ का किया एलान
दरअसल, आईसीसी द्वारा चुनी गई टीम ऑफ द टूर्नामेंट में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को जगह मिली है। रोहित ने 156 की स्ट्राइक रेट से टी20 निश्व कप 2024 में कुल 257 रन बनाए थे और उनका शानदार प्रदर्शन ही भारत के टी20 विश्व कप के तीसरे फाइनल में पहुंचने का बड़ा कारण रहा। रोहित के साथ, अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को आईसीसी ने 11 खिलाड़ियों में शामिल किया।

गुरबाज, जो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सीजन में 281 रन बनाए और इब्राहिम जादरान के साथ उनकी साझेदारी अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम रही। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी निकोलस पूरन और ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस को मिडिल ऑर्डर के रूप में चुना।

वहीं, सूर्यकुमार यादव को भी आईसीसी ने टीम ऑफ द टूर्नामेंट में जगह दी। सूर्या ने फाइनल मैच में भले ही बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं किया, लेकिन उन्होंने एक शानदार कैच लपककर मैच को ही पलट दिया। सूर्या ने अमेरिका, अफगानिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में अच्छी पारी खेली थी। हार्दिक और अक्षर पटेल दो ऑलराउंडर्स को टीम ऑफ द टूर्नामेंट में जगह मिली। अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, फजलहल फारूकी को भी टीम ऑफ द टूर्नामेंट में जगह मिली है।

साउथ अफ्रीका के लिए गेंद के साथ टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले एनरिक नॉर्खिया को 12वें खिलाड़ी के रूप में रखा। नॉर्खिया ने टूर्नामेंट की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ 4/7 के साथ की और एक मैच को छोड़कर सभी मैच में कम से कम एक विकेट जरूर लिया।