Thursday , August 15 2024

आज दिल्ली पुलिस के 18 कर्मियों का होगा सम्मान, 16 को सराहनीय सेवा मेडल

दिल्ली पुलिस के 18 कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा। उनमें से दो अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए पदक दिया जाएगा, जबकि 16 को यह सराहनीय सेवा के लिए मिलेगा। संयुक्त पुलिस आयुक्त आत्माराम वासुदेव देशपांडे और सहायक पुलिस आयुक्त (सेवानिवृत्त) शशि बाला को विशिष्ट सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा।

इन कर्मियों को मिलेगा पुरस्कार
संयुक्त पुलिस आयुक्त सुमन गोयल, पुलिस उपायुक्त रजनीश गर्ग, एसीपी सत्यपाल सिंह, रेनू लता, नीरज टोकस, अरविंद कुमार, दिनेश चंद्र पुंडोरा, निरीक्षक दिनेश कुमार शर्मा, देवेंद्र कुमार, राकेश सिंह राणा, सतेंद्र पूनिया, उप-निरीक्षक शाहजहाँ एस, सहायक-उप-निरीक्षक सुरेंद्र सिंह, वीरेंद्र सिंह और घुड़सवार पुलिस इकाई के दो अधिकारी – एसआई सुरेश कुमार और एएसआई हंसराज – सराहनीय सेवा के लिए पदक दिया जाएगा। एसीपी अरविंद कुमार व अन्य को चर्चित नीना बर्जर हत्याकांड समेत 13 हत्याकांड को सुलझाने के लिए पदक दिया जा रहा है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि देशपांडे 1998 में गोवा लोक सेवा आयोग के माध्यम से पुलिस उपाधीक्षक के रूप में गोवा पुलिस सेवा में शामिल हुए थे और 2011 में उन्हें भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में शामिल किया गया।

उन्हें 2011 में सराहनीय सेवा के लिए गोवा मुख्यमंत्री के स्वर्ण पदक (पुलिस) से सम्मानित किया गया। 2013 में, देशपांडे को सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया और 2017 में, उन्हें सम्मानित किया गया। दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए उन्हें डीजीपी का प्रतीक चिन्ह भी मिला। बाला को 1985 में एक कांस्टेबल के रूप में दिल्ली पुलिस में भर्ती किया गया था और 1988 में एक प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से एसआई के रूप में चुना गया था। वह जुलाई में सेवानिवृत्त हुए। एक इंस्पेक्टर के रूप में अपनी पोस्टिंग के दौरान, उन्होंने बलात्कार और वैवाहिक विवादों सहित कई मामलों की जांच की।

पुलिस ने कहा कि वह नई दिल्ली जिले में लगभग 30,000 स्कूली बच्चों को आत्मरक्षा तकनीकों का प्रशिक्षण देने के लिए जानी जाती हैं। दक्षिण पश्चिम जिले के डीसीपी के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, गोयल ने अंधेरे स्थानों की निगरानी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) उपकरणों का अभिनव उपयोग किया। महिला सुरक्षा के दृष्टिकोण से और स्थानीय ट्रैवल एजेंसियों के समन्वय में महिला ड्राइवरों के साथ गुलाबी कैब की शुरुआत की, जब वह सेंट्रल रेंज में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के रूप में तैनात थीं, तो महिला अधिकारियों के सशक्तिकरण को मुख्यधारा में लाने के लिए उत्तरी जिले में प्रोजेक्ट उड़ान शुरू की गई थी।

एसीपी सत्यपाल सिंह ने समय-समय पर दिल्ली पुलिस द्वारा किए गए विभिन्न शोध अध्ययनों पर काम किया और गृह मंत्रालय (एमएचए), उपराज्यपाल की बैठकों के लिए बल के अपराध डेटा पर काम का पर्यवेक्षण किया। एलजी), डीजीएसपी, आईजीएसपी सम्मेलन, संसद प्रश्न, उत्तरी क्षेत्र परिषद और अंतरराज्यीय और समन्वय बैठकें एसीपी अरविंद कुमार उस टीम के प्रमुख सदस्य थे। इसने सत्यम-लिबर्टी सिनेमा हॉल और सरोजिनी नगर बाजार के बम-विस्फोट मामलों को सुलझाया था और नकली नोट सप्लाई करने वाले गिरोह , अवैध हथियारों , ड्रग्स सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया और 2 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली के साथ राजमार्ग लुटेरों को गिरफ्तार किया। स्पेशल सेल में अपनी पोस्टिंग के दौरान, इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार ने कई कुख्यात अपराधियों, गैंगस्टरों और आतंकवादियों को ट्रैक किया और इसमें भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दिल्ली उच्च न्यायालय बम-विस्फोट मामले को सुलझाया।

उनकी अनुकरणीय बहादुरी के परिणामस्वरूप शेर सिंह राणा और ठाकुर ब्रिजेश सिंह (पूर्वांचल डॉन) की गिरफ्तारी हुई, जिन पर विभिन्न राज्यों के पुलिस बलों द्वारा घोषित 9 लाख रुपये का इनाम था। स्पेशल सेल में तैनात एसआई शाजहां एस को सत्यम-लिबर्टी बम विस्फोट और बटला हाउस मुठभेड़ मामलों सहित कई महत्वपूर्ण मामलों को सुलझाने का काम सौंपा गया था। सुरेंद्र सिंह ने कई मामलों की जांच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसमें पत्रकार सौम्या विश्वनाथन की हत्या का मामला, झज्जर मामले में जेल वैन पर हमला और नारायण साईं मामला शामिल था, इसके अलावा अनिल उर्फ लीला, मनोज सहरावत, विमांशु सहित कई कुख्यात गैंगस्टरों को गिरफ्तार किया गया था।