Friday , August 16 2024

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 2024: बांकेबिहरी की मंगला आरती शामिल होंगे सिर्फ एक हजार भक्त

मथुरा में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने कहा कि वृंदावन का बांकेबिहारी मंदिर में परिसर और उसके आसपास का क्षेत्र सकरा है। यहां देशभर से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करना एक चुनौती है। इसलिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बांकेबिहारी मंदिर की मंगला आरती में गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी एक हजार भक्तजन शामिल होंगे। मंगला आरती के बाद अन्य श्रद्धालुओं को दर्शन होंगे।

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सभागार में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी के संबंध में समीक्षा बैठक के बाद मंडलायुक्त ने बताया कि जनपद को प्लास्टिक मुक्त बनाने पर जोर देते हुए मथुरा में जलभराव की समस्या के निदान पर कार्य करने के निर्देश दिए। श्रद्धालुओं को असुविधा न हो इसके लिए डार्क स्पॉट को चिन्हित कर प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने श्रीकृष्ण जन्मभूमि तथा वृंदावन की सड़कों से अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाने को कहा। इसके अलावा उन्होंने विद्युत निगम अधिकारी को निर्देश दिए कि जन्माष्टमी के दौरान 24 घंटे निर्वाध विद्युत आपूर्ति की जाए।

परिषद के सीईओ एसबी सिंह ने मंडलायुक्त को बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 5 मुख्य मंच तथा 19 छोटे मंच बनाये जायेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्थानीय एवं बाहरी लोक गायकों, सांस्कृतिक दलों को आमंत्रित किया गया है। मंदिरों पर लाइटिंग एवं साज सज्जा का कार्य मंदिर प्रबंधकों द्वारा किया जायेगा। नगर आयुक्त शशांक चौधरी बताया कि बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए नई 22 क्यूआरटी टीम का गठन किया है।

इनमें से 14 मथुरा एवं 8 वृंदावन में तैनात की गई हैं। मंडलायुक्त ने हाथरस की घटना को देखते हुए मथुरा में महोत्सव पर सुरक्षा के बेहतर प्रबंध करने को कहा है। उन्होंने श्रीकृष्ण जन्मभूमि के निकट सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था करने, वन वे यातायात व्यवस्था करने को निर्देश दिए। बैठक में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह, एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय, जन्मस्थान से गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी, सचिव कपिल शर्मा, बांकेबिहारी मंदिर के सह प्रबंधक उमेश सारस्वत आदि मंदिरों के प्रबंधक, सेवायत गोस्वामी मौजूद रहे।