Friday , August 16 2024

जापान में चक्रवात एम्पिल के कारण घरों को खाली करने के निर्देश

जापान में चक्रवात एम्पिल के प्रभाव को देखते हुए टोक्यो के तट के पास रहने वाले कुछ निवासियों को तुरंत घर खाली करने का आदेश दिया गया। शुक्रवार को कुछ लोगों के घरों में बिजली चली गई। चक्रवात अब टोक्यो में तट के पास पहुंच चुका है। संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र (जेटीडब्ल्यूसी) के अनुसार, दो दिनों में चक्रवात एम्पिल अधिक शक्तिशाली हो चुका है। अगले 12 घंटों तक चक्रवात के और तेज होने की आशंका है। जापान के पास से गुजरते हुए यह चक्रवात का असरन चरम पर होगा।

घरों को खाली करने के दिए गए निर्देश
चक्रवात को देखते हुए इसुमी के तटीय क्षेत्रों के अधिकारी ने लगभग 17000 घरों को खाली करने का नोटिस जारी किया। इसी के साथ उन्होंने बुजुर्गों और दिव्यांगों से सुरक्षा की तलाश करने का भी आग्रह किया। शुक्रवार देर रात तक इस क्षेत्र में तूफान आने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ भारी बारिश भी हो सकती है।

रेलवे-एयरलाइंस की सेवाएं रद्द
योकोहामा शहर में भी नोटिस जारी कर स्थानीय निवासियों को भी सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश जारी किए गए। शुक्रवार सुबह तक तटीय इलाकों में तेज बारिश और हवा के कारण हजारों घरों में बिजली गुल हो गई। तूफान को लेकर जारी नोटिस के बाद रेलवे और एयरलाइंस ने सेवाएं रद्द कर दी। दो प्रमुख एयरलाइंस जापान एयरलाइंस और ऑल निप्पॉन एयरलाइंस ने 500 उड़ाने रद्द कर दीं। चक्रवात एम्पिल के कारण रेलवे को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छह बुलेट रेल लाइन सेवाएं निलंबित कर दी गई।

मौसम विभाग ने उत्तरी और पूर्वी जापान के लिए भारी बारिश, तेज हवाएं, बांढ़ की स्थिति और भूस्खलन की चेतावनी जारी की। अधिकारियों ने सभी लोगों से आवश्यक सावधानी बरतने और तूफान के प्रभाव के लिए तैयार रहने का आग्रह किया। चक्रवात का केंद्र तट से थोड़ा दूर है।