Friday , August 16 2024

तीन दिन के ट्रिप के लिए मजेदार हैं ये पांच जगहें

कई दफ्तरों में 17 और 18 अगस्त को शनिवार और रविवार की छुट्टी होती है। वहीं अगले दिन यानी 19 अगस्त को रक्षाबंधन के मौके पर अवकाश है। ऐसे में इस माह 17 से 19 तक आपको घूमने के लिए 3 दिन का मौका मिल सकता है। तीन से चार दिन की छुट्टियों में घूमने के लिए कई विकल्प मिल जाएंगे। हालांकि मानसून है तो सफर पर जाने से पहले ऐसी जगहों का चयन करें, जहां बरसात में जाया जा सकता है। साथ ही बजट में भी घूम सकते हैं।

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में इस मौसम में जाना बेहतर विकल्प हो सकता है। यहां आप लिंगमाला वॉटरफॉल, वेन्ना लेक, महाबलेश्वर मंदिर घूमने जा सकते हैं। पुणे से बस या टैक्सी द्वारा घूमने जा सकते हैं। महाबलेश्वर घूमने का खर्च लगभग 15000 रुपये में आ सकता है।

कोडाइकनाल, तमिलनाडु
मदुरै से बस या टैक्सी के जरिए कोडाइकनाल पहुंच सकते हैं। यहां कोडाइकनाल झील, कोकर केव्स और ब्रायंट पार्क घूमने जा सकते हैं। 2 से 3 दिन के ट्रिप में 15000 रुपये खर्च करके घूमने जा सकते हैं।

कुर्ग, कर्नाटक
कर्नाटक का कुर्ग शहर बेहद सुंदर है। यहां एबी वाॅटर फाॅल, राजा की सीट, कुर्ग कॉफी प्लांटेशन की सैर पर जा सकते हैं। मैसूर या बेंगलुरु से बस के जरिए कुर्ग पहुंच सकते हैं।

शिलांग, मेघालय
बारिश के मौसम में मेघालय के शिलांग की ट्रिप पर जाना अद्भुत अनुभव करा सकता है। यहां एलिफेंट वाटरफाल, उमियम झील या शिलांग पीक की सैर कर सकते हैं। गुवाहाटी से शिलांग आसानी से पहुंचा जा सकता है।

मुन्नार, केरल
चाय के बागान और हरियाली देखने के लिए केरल के मुन्नार हिल स्टेशन पर जा सकते हैं। यहां चाय के बागान, एराविकुलम नेशनल पार्क और अट्टुकल जलप्रपात घूमने की जगह है। कोच्चि से सड़क मार्ग या रेल मार्ग के जरिए यहां पहुंच सकते हैं।