Wednesday , August 21 2024

यूपी: वाराणसी में पुलिस भर्ती परीक्षा में 3.39 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

पुलिस भर्ती परीक्षा के मद्देनजर कैंट रेलवे स्टेशन पर भी तैयारियां तेज हो गई हैं। तीन दिन में साढ़े तीन लाख अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ने का अनुमान है। हर दिन 68 हजार अभ्यर्थियों की जुटान होगी। इसे लेकर स्टेशन डायरेक्टर गौरव दीक्षित ने मातहतों के साथ बैठक कर भीड़ प्रबंधन की ब्रीफिंग की।

उन्होंने निर्देशित किया कि सर्कुलेटिंग एरिया में हेल्प डेस्क बनाया जाए। 24 घंटे कॉमर्शियल स्टाफ और आरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। निगरानी के लिए शिफ्ट वाइज अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्लेटफार्म पर अनावश्यक पार्सल न रखे जाएं। मालगोदाम रोड पर पार्सल घर के पास बैरिकेडिंग होगी ताकि वाहन सर्कुलेटिंग एरिया में न आने पाएं। अधिक से अधिक जनरल टिकट काउंटर संचालित करें। एटीवीएम पर पर्याप्त मैनपावर रहे। पुराने एफओबी पर आरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। एफओबी के दोनों छोर पर आरपीएफ की मौजूदगी होगी।

आरपीएफ इंस्पेक्टर संदीप कुमार यादव ने बताया कि लाउडहेलर समेत अन्य उपकरण को दुरुस्त कराया जा रहा है। अनावश्यक भीड़ को कंट्रोल करने के उचित प्रबंध किए जा रहे हैं। जौनपुर, बलिया, प्रयागराज, प्रतापगढ़, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर समेत हरियाणा व मध्य प्रदेश से प्रतिदिन 68 हजार अभ्यर्थियों के आने का अनुमान है।

रोडवेज अधिकारियों ने भी कैंट बस स्टेशन पर उमड़ने वाली अभ्यर्थियों की भीड़ को लेकर बैठक की। आरएम समेत अन्य ने तय किया कि पर्याप्त बसें चलाई जाएं। जिस रूट पर अभ्यर्थियों का दबाव अधिक होगा, उस रूट पर बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

रोडवेज पुलिस चौकी प्रभारी ने सिगरा थाने से अतिरिक्त फोर्स मांगा है। रोडवेज बसों में चढ़ने और उतरने के दौरान होने वाली धक्कामुक्की के लिए फोर्स तैनात होगी। कंट्रोल रूम के जरिये बस स्टेशन परिसर की निगरानी 24 घंटे होती रहेगी।