Saturday , August 24 2024

शिखर धवन ने किया संन्यास का एलान

भारतीय टीम के लिए लंबे समय तक खेले बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन ने शनिवार को क्रिकेट से संन्यास से लिया। धवन ने सुबह अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर एक वीडियो पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी और बताया कि वह इंटरनेशनल, डॉमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं।

शिखर धवन ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी मैच 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। इसके बाद वह दोबारा टीम में नजर नहीं आए। शिखर धवन ने पोस्ट करते हुए लिखा, “मैं अपने क्रिकेट के सफर का अध्याय खत्म कर रहा हूं। मैं अपने साथ कई सारी यादें ले जा रहा हूं। आपके प्यार और सपोर्ट के लिए शुक्रिया।”

शिखर धवन का बयान
अपने इस वीडियो में धवन ने अपने सफर के लिए परिवार, दोस्तों, टीम इंडिया के साथियों, कोचेजस को शुक्रिया कहा है। उन्होंने कहा, “आज ऐसे एक मोड़ पर खड़ा हूं जहां से पीछे देखने पर सिर्फ यादें नजर आती हैं और आगे देखने पर पूरी एक दुनिया। मेरी एक ही मंजिल थी, इंडिया के लिए खेलना और वो हुआ भी जिसके लिए मैं कई लोगों का शुक्रगुजार हूं। सबसे पहले मेरी फैमिली, मेरे बचपन के दोस्त तारिक सिन्हा सर, मदन शर्मा, वो टीम जिसके साथ-साथ मैं सालों खेला।”

उन्होंने कहा, “मुझे एक परिवार मिला, नाम मिला, साथ मिला, लेकिन कहते हैं न कि कहानी में आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरूरी है और मैं ऐसा ही करने जा रहा हूं। मैं इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास का एलान करता हूं। इस समय मेरे दिल में सुकून है कि मैं इतने साल टीम इंडिया के लिए खेला। मैं शुक्रगुजार हूं बीसीसीआई, डीडीसीए का जिन्होंने मुझे मौका दिया। साथ में मेरे सारे फैंस का जिन्होंने मुझे इतना प्यार दिया।”

ऐसा रहा करियर
शिखर धवन एक समय भारत के लिए अहम बल्लेबाज हुआ करते थे। रोहित शर्मा के साथ उनकी ओपनिंग जोड़ी ने कई रिकॉर्ड्स बनाए। धवन ने भारत के लिए 34 टेस्ट मैच खेले जिसमें 2315 रन बनाए। टेस्ट में धवन ने पांच अर्धशतक और सात शतक जमाए। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही शतक जमाया था। वनडे में उन्होंने भारत के लिए 167 मैच खेले जिसमें 6793 रन बनाए। 50 ओवरों के फॉर्मेट में धवन ने 17 शतक और 39 अर्धशतक जमाए। धवन ने भारत के लिए 68 टी20 मैच भी खेले जिसमें 1759 रन उनके बल्ले से निकले। टी20 में धवन ने 11 अर्धशतक ठोके।