Friday , September 13 2024

सेप्सिस के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण है, क्योंकि समय पर किया गया हर प्रयास जीवन बचा सकता है -श्री ब्रजेश पाठक

हमारे स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और समय पर हस्तक्षेप सुनिश्चित करना सेप्सिस के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण है, क्योंकि समय पर किया गया हर प्रयास जीवन बचा सकता है।

-श्री ब्रजेश पाठक,माननीय उप मुख्यमंत्री, उ.प्र.

हमारे स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को ज्ञान और संसाधनों के साथ सशक्त बनाना सेप्सिस के खिलाफ लड़ाई को बदलने और रोगी परिणामों में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण है।ष्

-प्रो. (डॉ.) सोनिया नित्यानंद, माननीय कुलपति, केजीएमयू

सेप्सिस प्रबंधन में उत्कृष्टता की हमारी निरंतर खोज इस विश्वास से प्रेरित है कि बचाया गया प्रत्येक जीवन मानवता की जीत है।                                                                           -प्रोफेसर (डॉ.) वेद प्रकाश

महत्वपूर्ण तथ्यः

  • सेप्सिस सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों को प्रभावित कर सकता है। इसकी घटनाएं बढ़ रही हैं, पिछले कुछ दशकों में इसमें अत्यधिक वृद्धि देखी गई है। सेप्सिस से प्रति वर्ष लगभग 5 करोड़ लोग को प्रभावित होते है।
  •  सेप्सिस के प्रमुख काकों को समझना महत्वपूर्ण है। सेप्सिस प्रमुखतः निमोनिया (फेफडों में संक्रमण) मूत्र मार्ग में होने वाला संक्रमण या आपरेशन की जगह होने वाले संक्रमण की वजह से होता है। सेप्सिस के लिये प्रमुख रूपसे शुगर (डायबिटीज) कैंसर के मरीज एवंरोग प्रतिरोधक क्षमता कम करने वाली दवांइयां जैसे स्टेरोइड खाने वाले मरीज ज्यादा प्रवत्त होते है।
  • सेप्सिस एक गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दा बना हुआ है, नवीनतम अनुमान के अनुसार, सालाना लगभग 5 करोड़ लोगों को सेप्सिस होती है जिसमें और लगभग 1 करोड़ 10 लाख मरीजों की मृत्यु हो जाती है।
  •  यह वैश्विक स्तर पर 5 में से 1 मौत का सबसे बडा कारण है।
  •  सेप्सिस से वैश्विक अर्थव्यवस्था को सालाना लगभग ₹ 5 लाख 15 हजार करोड रूपये़ का नुकसान होता है। इसमें प्रत्यक्ष चिकित्सा लागत के साथ-साथ अप्रत्यक्ष लागत जैसे सम्मिलित हैं।
  •  पिछले दशकों में सेप्सिस की घटनाओं में थोड़ी कमी आई है, लेकिन मृत्यु दर चिंताजनक रूप से अधिक बनी हुई है, खासकर कम आय वाले देशों में जहां स्वास्थ्य देखभाल का बुनियादी ढांचा सीमित है।
  • वैश्विक स्तर पर सेप्सिस के सभी मामलों में से लगभग 40 प्रतिषत मामले पांच साल से कम उम्र के बच्चों के होते हैं।
  •  बुजुर्गों और नवजात शिशुओं में सेप्सिस होने पर मृत्यु दर भी अधिक होती है। जिसका प्रमुख कारण यह है कि इसमें रोगों से लडने के लिए प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर होता है।
  •  सेप्सिस से बचे 50 प्रतिशत तक लोग दीर्घकालिक शारीरिक एवं मनोवैज्ञानिक बीमारी से पीड़ित होते हैं।
  •  भारत में प्रतिवर्ष सेप्सिस से लगभग 1 करोड 10 लाख व्यक्ति ग्रसित होते हैं जिनमें लगभग 30 लाख व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है।
  • भारत में सेप्सिस से मृत्यु दर लगभग प्रति 100,000 लोगों पर 213 है, जो वैश्विक औसत दर से काफी अधिक है।
  • सेप्सिस के कारण भारत पर काफी आर्थिक बोझ पड़ता है। प्रत्यक्ष चिकित्सा लागत, जिसमें अस्पताल में भर्ती होना, दवाएँ और दीर्घकालिक देखभाल शामिल है एवं अप्रत्यक्ष लागत के साथ, सालाना लगभग 1 लाख करोड़ रूपये व्यय होते है।
  •  एक हालिया अध्ययन से यह भी पता चला है कि भारत में आईसीयू के आधे से अधिक मरीज सेप्सिस से पीड़ित हैं, और मल्टी-ड्रग-प्रतिरोधी बैक्टीरिया के कारण होने वाले सेप्सिस की व्यापकता चिंताजनक रूप से 45 प्रतिषत से भी अधिक है।
  •  रोगाणुरोधी प्रतिरोध (Multi Drug Resistance ): विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि रोगाणुरोधी प्रतिरोध एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है, दवा प्रतिरोधी संक्रमणों से सालाना कम से कम 7 लाख मौतें होती हैं, जो कि सेप्सिस से जुड़ी होती हैं।
  •  एक नए अध्ययन के अनुसार, भारत में आई0सी0यू0 में आधे से अधिक मरीज सेप्सिस से पीड़ित है, और पिछले एक दशक में ऐसे मामले तेजी से बढ़े हैं। एक अध्ययन में देशभर के 35 आईसीयू से लिए गए 677 मरीजों में से 56 प्रतिषत से अधिक मरीजों में सेप्सिस पाया गया। और इसमें अधिक चिंता की बात यह थी कि 45 प्रतिषत मामलों में, संक्रमण बहु-दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया के कारण हुआ था।

श्विश्व सेप्सिस दिवसश् वर्ष 2012 में स्थापित ग्लोबल सेप्सिस एलायंस की एक पहल है। विश्व सेप्सिस दिवस हर साल 13 सितंबर को आयोजित किया जाता है और यह दुनिया भर के लोगों के लिए सेप्सिस के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने का एक अवसर देता है। सेप्सिस के कारण दुनिया भर में सालाना कम से कम 1 करोड 10 लाख मौतें होती हैं।

 

सेप्सिस के कारण

  •   सेप्सिस एक जटिल और जीवन-घातक स्थिति है जो तब उत्पन्न होती है जब संक्रमण के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया से व्यापक सूजन और ऊतक क्षति होती है। विभिन्न कारकों और प्रकार के संक्रमणों से सेप्सिस हो सकता हैः
  •   जीवाणु संक्रमणः सेप्सिस का सबसे आम कारण, जीवाणु संक्रमण, है जो विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न हो सकता है जैसे मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई), निमोनिया, त्वचा और सॉफट टिश्यू में संक्रमण, पेट संक्रमण और रक्तप्रवाह संक्रमण (बैक्टीरिमिया) इत्यादि।
  •   वायरल संक्रमणः हालांकि कम बार, गंभीर इन्फ्लूएंजा, एचआईवी से संबंधित संक्रमण और वायरल निमोनिया जैसे वायरल संक्रमण भी सेप्सिस का कारण बन सकते हैं।
  • फंगल संक्रमणः कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में फंगल संक्रमण के कारण सेप्सिस का खतरा अधिक होता है। सामान्य कवक प्रजातियों में कैंडिडा और एस्परगिलस प्रजातियां शामिल हैं।
  • परजीवी संक्रमणः हालांकि दुर्लभ, मलेरिया जैसे परजीवी संक्रमण सेप्सिस का कारण बन सकते हैं।
  •  अस्पताल से प्राप्त संक्रमणः स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में मरीजों को सर्जिकल साइट संक्रमण, कैथेटर से जुड़े संक्रमण (जैसे, सेंट्रल लाइन से जुड़े रक्तप्रवाह संक्रमण), और वेंटिलेटर से जुड़े निमोनिया इत्यादि हो सकता है।
  • समुदाय-प्राप्त संक्रमणः स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के बाहर होने वाले संक्रमण, जैसे त्वचा के फोड़े, यूटीआई और स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण भी सेप्सिस में बदल सकते हैं।
  • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, जैसे कि कीमोथेरेपी से गुजरने वाले, प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता, और एचआईवी एड्स वाले व्यक्तियों में संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आते हैं।
  •   दीर्घकालिक चिकित्सा स्थितियाँः मधुमेह, क्रोनिक किडनी रोग और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी पुरानी बीमारियाँ संक्रमण की संवेदनशीलता को बढ़ाती हैं, जो सेप्सिस तक बढ़ सकती हैं।
  •  कुछ चिकित्सा प्रक्रियाएं, जिनमें सर्जरी और कैथेटर या मैकेनिकल वेंटिलेटर जैसे चिकित्सा उपकरणों की वजह से संक्रमण होता हैे जिससे सेप्सिस हो सकती है।
  •   अपर्याप्त एंटीबायोटिक उपयोगः एंटीबायोटिक दवाओं के अनुचित या विलंबित उपयोग से संक्रमण बढ़ सकता है, खासकर तब जब बैक्टीरिया उपचार के प्रति प्रतिरोधी होते हैं, जिससे सेप्सिस का खतरा बढ़ जाता है।
  • उम्रदराज जनसंख्याः वृद्ध वयस्क, जो अक्सर कई पुरानी बीमारियों से ग्रस्त होते हैं, संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और परिणामस्वरूप, सेप्सिस के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।
  • नशीली दवाओं का दुरुपयोगः दूषित सुइयों के साथ नशीले पदार्थों का प्रयोग रक्तप्रवाह में बैक्टीरिया या फंगस को प्रवेश करा सकता है, जिससे सेप्सिस हो सकता है।

सेप्सिस के लक्षण

सेप्सिस एक चिकित्सीय आपातकाल है जो तेजी से विकसित हो सकता है। शीघ्र उपचार के लिए इसके संकेतों और लक्षणों की शीघ्र पहचान महत्वपूर्ण हैः

1. बुखार या हाइपोथर्मिया

2. हृदय गति का बढ़ना

3. तेजी से सांस लेना एवं सांस फूलना

4. भ्रम या परिवर्तित मानसिक स्थिति

5. निम्न रक्तचाप

6. सांस लेने में कठिनाई

7. अंग की खराबी के लक्षणः जैसे-जैसे सेप्सिस बढ़ता है, यह अंग के कार्य को ख़राब कर सकता है, जिससे मूत्र उत्पादन में कमी, पेट में दर्द, पीलिया और थक्के जमने की समस्या जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं।

8. त्वचा में परिवर्तनः सेप्सिस के कारण त्वचा धब्बेदार या बदरंग हो सकती है, जो पीली, नीली या धब्बेदार दिखाई दे सकती है और छूने पर त्वचा असामान्य रूप से गर्म या ठंडी महसूस हो सकती है।

9. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणः सेप्सिस से पीड़ित कुछ व्यक्तियों को मतली, उल्टी, दस्त या पेट में परेशानी का अनुभव होता है।

10. सेप्टिक शॉकः सबसे गंभीर मामलों में, सेप्सिस सेप्टिक शॉक में बदल सकता है, जिसमें बेहद कम रक्तचाप, परिवर्तित चेतना और कई अंग विफलता के लक्षण होते हैं। सेप्टिक शॉक एक जीवन-घातक आपातकाल है।

11. संक्रमणः मूल संक्रमण में फेफड़ों के संक्रमण या यूटीआई के साथ मूत्र संबंधी लक्षणों के मामले में खांसी जैसे लक्षण हो सकते हैं, जो सेप्सिस में बदल सकते हैं।

सेप्सिस की पहचान:-

सेप्सिस के निदान के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, जिसमें समय पर और सटीक पहचान सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशाला और इमेजिंग अध्ययनों के साथ नैदानिक मूल्यांकन को एकीकृत किया जाता है।

नैदानिक मूल्यांकनः निदान एक संपूर्ण नैदानिक मूल्यांकन से शुरू होता है, जहां स्वास्थ्य सेवा प्रदाता रोगी के चिकित्सा इतिहास, शारीरिक परीक्षण के निष्कर्षों और बुखार, हृदय गति में वृद्धि, तेजी से सांस लेने और बदली हुई मानसिक स्थिति जैसे लक्षणों का मूल्यांकन करते हैं।

संदिग्ध संक्रमणः सेप्सिस के निदान का एक महत्वपूर्ण घटक एक संदिग्ध या पुष्टि किए गए संक्रमण की पहचान करना है

प्रयोगशाला परीक्षणः सेप्सिस का निदान करने के लिए रक्त परीक्षण आवश्यक हैं। इसमें बायोकेमिस्टी,(सीबीसी), और सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) और प्रोकैल्सीटोनिन जैसे सूजन मार्करों का माप आमतौर पर किया जाता है। असामान्य परिणाम, जैसे कि बढ़ी हुई श्वेत रक्त कोशिका ,चल रहे संक्रमण का संकेत देते हैं।

  • इमेजिंगः छाती के एक्स-रे या सीटी स्कैन जैसे इमेजिंग अध्ययन का उपयोग संक्रमण के स्रोत या निमोनिया या संक्रमण जैसी जटिलताओं की पहचान करने के लिए किया जा सकता है, जो सेप्सिस के निदान में सहायता करता है।
  • सूक्ष्मजैविक परीक्षणः रक्त, मूत्र, थूक या अन्य शारीरिक तरल पदार्थों के संवर्धन के माध्यम से रोगजनक की पहचान करने से लक्षित एंटीबायोटिक परीक्षण से चिकित्सा का मार्गदर्शन करने में मदद मिलती है।
  • सिंड्रोमिक परीक्षणः सिंड्रोमिक परीक्षण के लिए आणविक निदान उपकरण एक ही रोगी के नमूने से कई रोगजनकों और एंटीबायोटिक प्रतिरोध जीन का तेजी से पता लगा सकते हैं, जिससे संक्रमण की सटीक पहचान करने और एंटीबायोटिक चिकित्सा को परिवर्तित करने में सहायता मिलती है।

 

सेप्सिस प्रबंधन

  • प्रभावी सेप्सिस प्रबंधन रोगी के परिणामों में सुधार लाने और मृत्यु दर को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसके लिए तेजी से हस्तक्षेप और समन्वित देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • शीघ्र पहचानः सेप्सिस की शीघ्र पहचान महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को तेजी से उपचार शुरू करने के लिए, बदली हुई मानसिक स्थिति, तेजी से सांस लेने और हाइपोटेंशन सहित शुरुआती संकेतों और लक्षणों की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  •   संक्रमण स्रोत नियंत्रणः संक्रमण के स्रोत का प्रबंधन करना आवश्यक है। इसमें फोड़े-फुन्सियों को निकालने, संक्रमित ऊतक को हटाने, या अन्यथा सेप्सिस के अंतर्निहित कारण को संबोधित करने के लिए सर्जिकल प्रक्रियाएं शामिल हो सकती हैं।
  • रक्तचाप को बनाए रखने बी0पी0 को बढाने की दवाइयों के समचित उपयोग किया जाता है जिससे नॉरइपिनेफ्रेसिन जैसी दवाइयां सम्मिलित हैं।
  • ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्सः अंतर्निहित संक्रमण को लक्षित करने के लिए ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं का तेजी से प्रशासन आवश्यक है।
  • एंटीबायोटिक प्रबंधनः एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति रोगी की प्रतिक्रिया की निरंतर निगरानी आवश्यक है।
  •   ऑक्सीजन थेरेपीः पर्याप्त ऑक्सीजन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। यदि आवश्यक हो तो यांत्रिक वेंटिलेशन सहित ऑक्सीजन थेरेपी, रोगी के श्वसन कार्य का समर्थन करती है।
  • अंग समर्थनः जैसे गुर्दे की विफलता के लिए डायलिसिस या हृदय समर्थन करने के लिए दवाएं इत्यादि सम्मिलित हैं।
  • ग्लूकोज नियंत्रणः सेप्सिस देखभाल में रक्त ग्लूकोज के स्तर को प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड्सः कुछ मामलों में सूजन को कम करने और हेमोडायनामिक्स को स्थिर करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का उपयोग किया जा सकता है।
  •   पोस्ट-सेप्सिस देखभालः सेप्सिस से बचे लोगों को अक्सर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक बीमारियां से निपटने के लिए निरंतर चिकित्सा और पुनर्वास सहायता की आवश्यकता होती है, जिसे पोस्ट-सेप्सिस सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है।

उद्घाटन समारोह में माननीय उपमुख्यमंत्री और चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, उत्तर प्रदेश, श्री ब्रजेश पाठक मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। प्रोफेसर डॉ. सोनिया नित्यानंद, माननीय कुलपति, केजीएमयू मुख्य संरक्षक थीं। कार्यक्रम में डॉ. एस.के.जिंदल पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के पूर्व प्रोफेसर और प्रमुख, और जिंदल क्लीनिक के चिकित्सा निदेशक एवं प्रोफेसर डॉ. दिगंबर बेहरा, पद्म श्री, और पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के पूर्व प्रोफेसर और प्रमुख सहित विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति का भी सम्मान किया गया। दोनों सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

इसके अतिरिक्त, आरएमएलआईएमएस लखनऊ के पूर्व निदेशक डॉ. दीपक मालवीय और एसजीपीजीआई लखनऊ में पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर डॉ. आलोक नाथ विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उद्घाटन समारोह में प्रोफेसर डॉ. आर.के. सिंह Scientific Chairman के रूप में उपस्थित थे, प्रोफेसर डॉ. राजेंद्र प्रसाद आयोजन अध्यक्ष के रूप में, और प्रोफेसर डॉ. वेद प्रकाश आयोजन सचिव के रूप में मंच पर बैठे थे।

विश्व सेप्सिस दिवस पर दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान, माननीय उपमुख्यमंत्री और चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, उत्तर प्रदेश, श्री ब्रजेश पाठक ने इस कार्यक्रम के आयोजन करने के लिये पल्मोनरी एवं क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग की सराहना की। उन्होंने सेप्सिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया। सेप्सिस ऐसी स्थिति जो वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के लिए एक गंभीर चुनौती है। श्री पाठक ने सेप्सिस प्रबंधन और परिणामों में सुधार के लिए चिकित्सको के बीच निरंतर सहयोग की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने रोगी देखभाल में उत्कृष्टता के प्रति विभाग की प्रतिबद्धता और महत्वपूर्ण देखभाल प्रथाओं को आगे बढ़ाने में इसकी भूमिका की भी प्रशंसा की।

प्रोफेसर डॉ. सोनिया नित्यानंद, माननीय कुलपति, केजीएमयू ने सेप्सिस से निपटने में किये जा रहे प्रयासों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए अपना व्यक्तत्य दिया। उन्होंने क्षेत्र में नेतृत्व और सेप्सिस देखभाल मानकों में सुधार के प्रति समर्पण के लिए विभाग की सराहना की। प्रोफेसर डॉ. नित्यानंद ने सेप्सिस प्रबंधन में ज्ञान साझा करने और सर्वाेत्तम प्रयासो के महत्व पर जोर दिया। उन्होने सम्मेलन को सहयोग को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के कौशल को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में स्वीकार किया। उन्होंने सेप्सिस की वैश्विक चुनौती से निपटने में सभी चिकित्सकीय पेषेवरो के योगदान और समर्थन के लिए सभी प्रतिभागियों और मेहमानों के प्रति आभार व्यक्त किया।

रीजेंसी अस्पताल, लखनऊ में क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. यश जावेरी ने सेप्सिस में प्रारंभिक इलाज में फ्लूड के महत्व पर प्रकाष डाला।

डॉ. आर.के. सिंह एसजीपीजीआई, लखनऊ में आपातकालीन चिकित्सा के प्रोफेसर और प्रमुख सिंह ने सेप्सिस की शीघ्र पहचान और निदान पर चर्चा की।

वीपीसीआई, नई दिल्ली के पूर्व निदेशक प्रोफेसर डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने इसकी परिभाषा और प्रसार सहित सेप्सिस का परिचय प्रस्तुत किया।

केजीएमयू में डीन एकेडमिक्स और माइक्रोबायोलॉजी की प्रोफेसर डॉ. अमिता जैन ने सेप्सिस में वर्तमान निदान के तौर-तरीकों पर बात की।

पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के पूर्व प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. दिगंबर बेहरा ने सेप्सिस की समय पर पहचान में विभिन्न जाचों के महत्व पर चर्चा की।

एसजीपीजीआई लखनऊ में पल्मोनरी मेडिसिन के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. आलोक नाथ ने सेप्टिक शॉक में इनोट्रोप्स और वेसो प्रेसर्स के उपयोग को प्रस्तुत किया, और उनका उपयोग कब और कैसे करना है, इस पर ध्यान केंद्रित किया।

डॉ. एस.के. जिन्दल पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के पूर्व प्रोफेसर और जिंदल क्लीनिक, चंडीगड़ प्रमुख जिंदल ने सेप्सिस और एआरडीएस पर बात की।

एसजीपीजीआई लखनऊ में नेफ्रोलॉजी के प्रमुख प्रोफेसर नारायण प्रसाद ने सीआरआरटी की विधि पर चर्चा की

केजीएमयू में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. सुमित रूंगटा ने बताया कि सेप्सिस में लिवर की खराबी को कैसे प्रबंधित किया जाए।

आरएमएलआईएमएस लखनऊ के पूर्व निदेशक डॉ. दीपक मालवीय ने सेप्सिस में नवीन उपचारों पर बात की।

केजीएमयू में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. डी. हिमांशु ने कमजोर प्रतिरक्षा वाले रोगियों में सेप्सिस पर चर्चा की।

केजीएमयू में यूरोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. विश्वजीत सिंह ने यूरोसेप्सिस के निदान और प्रबंधन पर चर्चा की।

केजीएमयू में पल्मोनरी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. वेद प्रकाश ने आक्रामक फंगल संक्रमण में एम्फोटेरिसिन बी की भूमिका पर व्याख्यान दिया।