Thursday , September 26 2024

कर्नाटक: सीएम सिद्धारमैया ने लॉन्च किया क्विन सिटी

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने गुरुवार को नॉलेज, वेलबीइंग एंड इनोवेशन सिटी (ज्ञान, कल्याण और नवाचार शहर) लॉन्च किया। इसे आसान भाषा में क्विन सिटी नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह एक गेम चेंजर होगा। सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि क्विन सिटी भविष्य के लिए कर्नाटक की साहसिक सृष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। यह ज्ञान, स्वास्थ्य, नवनिर्माण और अनुसंधान के लिए एक अत्याधुनिक केंद्र होगा।

सिद्धारमैया ने कहा, “हम एक इकोसिस्टम बना रहे हैं, जो आर्थिक विकास को गति देगा, वैश्विक टैलेंट को आकर्षित करने के साथ अभूतपूर्व प्रगति को बढ़ावा देगा।” अधिकारियों ने कहा कि 5,800 एकड़ में फैली क्विन सिटी कर्नाटक के व्यापार परिदृश्य को फिर से परिभाषित करेगी। यह ज्ञान, कल्याण और नवाचार को एक इकोसिस्टम में अकीकृत करेगी।

इंट्रा और इंटर ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी होगा
क्विन सिटी डोब्बास्पेट और डोड्डाबल्लापुरा के बीच स्थित है। यह बंगलूरू एयरपोर्ट से केवल 45 मिनट का समय लगता है और सिटी सेंटर से यह 50 किमी की दूरी पर है। बंगलूरू-पुणे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे से यह केवल पांच किमी की दूरी पर है। यहां इंट्रा और इंटर ट्रांसपोर्ट सिस्टम होगा, जो भीड़भाड़ को कम कर यातायात को सुविधाजनक बनाएगा।

सिद्धारमैया ने बताया गेम चेंजर
सिद्धारमैया ने क्विन सिटी को गेम चेंजर बताया। उन्होंने आगे कहा कि यह केवल एक परियोजना नहीं बल्कि लोगों की भलाई के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता है। डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि क्विन सिटी को शहर के इकोसिस्टम से फायदा होगा। साथ ही इसके विकास में महत्वपूर्ण योगदान भी देगा।

मंत्री एम बी पाटिल ने कहा कि यह एक परिवर्तनकारी पहल है जो एक मजबूत व्यवसायिक इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक की प्रतिबद्धता का सबूत है। उन्होंने आगे कहा, “इस शहर के साथ हम औद्योगिक विकास और वृद्धि के लिए मंच तैयार करेंगे। यह परियोजना केवल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय निवेश को ही आकर्षित नहीं करेगी बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा करेगी।”