Tuesday , October 22 2024

दिल्ली: रेडलाइट ऑन-गाड़ी ऑफ अभियान का आगाज

राजधानी में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार सख्त है। बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ सोमवार से रेडलाइट ऑन-गाड़ी ऑफ अभियान शुरू हो गया है। अभियान की शुरुआत आईटीओ चौराहे से की गई। वहीं, बृहस्पतिवार को बाराखंभा रोड और शनिवार को दिल्ली गेट चौराहा पर अभियान चलाया जाएगा। इसमें पर्यावरण मित्र, आरडब्ल्यूए और पर्यावरण से संबंधित लोगों को भी जोड़ा गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वाहन चालकों से रेडलाइट होने पर गाड़ी का इंजन बंद करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि इस समय प्रदूषण का बड़ा कारण बायोमास बर्निंग और धूल से होने वाले प्रदूषण के साथ वाहनों से होने वाला प्रदूषण है। इसे देखते हुए अभियान शुरू किया गया है। राय ने दावा करते हुए कहा कि पंजाब सरकार के प्रयासों के कारण पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है। लेकिन, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकार इस दिशा में कोई कदम नहीं उठा रही है।

25 से 30 मिनट बेकार में जलता है ईंधन : राय
मंत्री गोपाल राय ने बताया कि यह देखा गया है कि यदि कोई व्यक्ति दिल्ली में अपनी गाड़ी लेकर निकलता है तो वापस घर पहुंचने तक लगभग 8 से 10 रेड लाइट पर रुकता है। यदि वह 2 मिनट एक चौराहे पर रुकता है और अपनी गाड़ी को ऑफ नहीं करता है तो वह 25 से 30 मिनट अपनी गाड़ी के ईंधन को व्यर्थ में जलाता है। ऐसे में इस नजरिए को बदलने की जरूरत है।

बीते कई साल में प्रदूषण के स्तर में 34.6 फीसदी की कमी
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दावा करते हुए कहा कि बीते सालों में दिल्लीवासियों और संबंधित विभागों के प्रयासों से प्रदूषण के स्तर में करीब 34.6 प्रतिशत की कमी आई है। प्रदूषण के खिलाफ इस जंग में इस बार फिर से दिल्ली तैयार है। राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के विरुद्ध ग्रीन वार रूम शुरू किया है। धूल प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए एंटी डस्ट कैंपेन चला रखा है और पराली गलाने के लिए पांच हजार एकड़ में बाॅयो डी-कंपोजर का छिड़काव करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें चला रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ आनंद विहार में उत्तर प्रदेश से आने वाली हजारों डीजल की बसें प्रदूषण फैला रही हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार से अनुरोध किया कि वह प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए।

दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील : सचदेवा
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने प्रदूषण पर दिल्ली सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली वायु प्रदूषण से त्रस्त है। लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है और दिल्ली एक बार फिर से गैस चैंबर में तब्दिल हो चुकी है। मुख्यमंत्री आतिशी पिछले एक महीने से बयानबाजी तो बहुत कर रही है पर प्रदूषण के प्रमुख कारणों का अंत नहीं कर पा रही है।सचदेवा ने कहा कि यमुना जो हरियाणा के पल्ला से चलते वक्त बिल्कुल साफ होती है और उसका ऑक्सीजन की मात्रा 9 होता है और फिकॉल कोलिफॉम 1200 होता है। जबकि दिल्ली सरकार वहां से प्रतिदिन 200 एमजीडी पानी खुद लेती है लेकिन जैसे ही यमुना कलिंदी कुंज तक आती है, ऑक्सीजन की मात्रा शून्य हो जाता है और साथ ही फिकॉल कोलिफॉम 9 लाख से ऊपर हो जाता है।

केजरीवाल कालिंदी कुंज घाट पर डुबकी लगा वादा निभाएं : यादव
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने सोमवार को कालिंदी कुंज घाट का दौरा किया। यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री आतिशी को दूषित यमुना की सफाई के लिए संवेदनशीलता से सोचना चाहिए। साथ ही, लोगों की आस्था और स्वास्थ्य से जुड़े इस संकट का कोई न कोई हल निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि छठ पर्व पर वह केजरीवाल को यमुना में डुबकी लगाने के लिए आमंत्रित करते हैं।