Wednesday , December 27 2023

घर पर French Fries बनाने के लिए अपनाएं ये बेहद आसान टिप्स, आएगा बहर जैसा स्वाद

फ्रेंच फ्राइज सभी उम्र, हर पार्टी और हर मूड के लिए एकदम सही स्नैक है। क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज अक्सर लोगों को पसंद आते हैं। जानिए परफेक्ट फ्रेंस फ्राइज बनाने के टिप्स।

 फ्रेंच फ्राइज एक ऐसा स्नैक आइटम है जिसे बच्चे और बड़े दोनों ही खूब चाव के साथ खाते हैं। बर्गर के साथ अक्सर लोग इसे ऑर्डर करते हैं। हालांकि, जब घर पर इनको बनाया जाता है तो इसमें क्रिस्प थोड़ा कम ही होता है। कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके द्वारा बनाए गए फ्राइज में तेल भर जाता है। ऐसे में आपको शेफ पंकज भदौरिया से फ्रेंच फ्राइज बनाने के लिए कुछ टिप्स लेनी चाहिए-

बाजार जैसे फ्रेंच फ्राइज बनाने के टिप्स

1) आलू की कटिंग पर दें ध्यान- बाजार जैसे फ्रेंच फ्राइज बनाने के लिए आलू को सही से काटना जरूरी है। ऐसे में कटिंग करते समय आलू को एक इंच के 1/4 भाग की मोटाई में काट लें। यह फ्राइज के लिए परफेक्ट साइज होता है।


2) पहले से पकाएं फ्राइज- फ्राइज को प्री-कुक करने से उसकी अच्छी बनावट पाने का एक शानदार तरीका है। इसके लिए कटे हुए आलू को ठंडे पानी में थोड़े से सिरका और नमक के साथ 7-8 मिनट तक उबालें। फिर फ्राइज को निकाल कर किचन टॉवल पर रख दें।

3) तेल में करें फ्राई- रेस्तरां जैसे क्रिस्पी फ्राइज बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू को बहुत गर्म तेल में सिर्फ 50 सेकंड के लिए डालें। और फिर इन्हें एक पेपर टॉवल पर निकाल लें। और ठंडा होने दें। 


4) फ्रीज करें फ्राई- फ्राइड फ्राई पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद, उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और फ्रीज करें ताकि वे अच्छे से सेट हो जाएं और एक सख्त आकार ले लें। जैसे अक्सर पैकेट वाले फ्राइज होते हैं। 


5) डीफ्रॉस्ट न करें- फ्राइज को सुपर क्रिस्पी बनाने के लिए उन्हें डीफ्रॉस्ट करने से बचें, ऐसा करने से उनकी शेप बिगड़ जाएगी। बस जब बनाना हो तो इन्हें फ्रीजर से निकालें और गर्मा-गर्म तेल में इन्हें