Monday , November 28 2022

बिहार-यूपी से लेकर उत्तराखंड में तीन दिन बारिश का आसार

नई दिल्‍ली. देश के अधिकांश हिस्‍सों में मानसून की बारिश सामान्‍य से अच्‍छी हुई है. कुछ इलाकों में पिछले दिनों बाढ़ जैसे हालात भी बन गए थे. वहीं सोमवार को भी दिल्‍ली, यूपी, राजस्‍थान समेत कुछ राज्‍यों में तेज बारिश हुई है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि मंगलवार को बिहार, यूपी, राजस्‍थान, सिक्किम, उत्‍तराखंड समेत कुछ अन्‍य जिलों में बारिश होने का अनुमान है. इससे तेज धूप से राहत मिलेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्‍तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अनेक इलाकों में और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर बारिश होने का अनुमान है. बारिश का यह सिलसिला 25 अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्‍थान में 24 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में कमी होगी जबकि 25-28 अगस्त के दौरान राज्य के अधिकतर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. 29 अगस्त से एक नया सिस्टम बनने से राज्य में एक बार पुनः बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. सितंबर के पहले हफ्ते में भी कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश के आसार हैं.

वहीं उत्‍तर पूर्वी भारत, बंगाल के सब हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम में 27 अगस्‍त तक बारिश होगी. असम और मेघालय के अधिकांश हिस्‍सों में भी 23 और 25 अगस्‍त के बीच तेज बारिश होगी. वहीं यूपी, बिहार और उत्‍तराखंड में 27 अगस्‍त तक बारिश होगी.

इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और माहे में 26 और 27 अगस्‍त को बारिश होने का अनुमान है. वहीं राजस्‍थान को छोड़कर अन्‍य मध्‍य भारतीय क्षेत्र में 27 अगस्‍त तक बारिश होने का अनुमान है. गुजरात और महाराष्‍ट्र में भी 27 अगस्‍त तक बारिश होगी.

वहीं स्‍काईमेट वेदर के अनुसार इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत समय से ही हुई थी और लंबी अवधि के औसत (एलपीए) के 110 प्रतिशत पर जून के अंत में अच्छी बारिश देखने को मिली. जबकि, जुलाई के महीने में 11 जुलाई तक के अंतराल तक बारिश की शुरुआत कमजोर रही. जून और जुलाई का स्काईमेट पूर्वानुमान क्रमशः 106% और 97% था और इसके मुकाबले जून और जुलाई में एलपीए के 110% और 93% के साथ बारिश समाप्त हुई.