Wednesday , December 27 2023

सफेद शर्ट पर चाय के दाग लग गए हैं, तो अपनाइए इन घरेलू टिप्स को

Tea Stain Clean: कई लोगों को चाय पीने की शौक होता है. उनकी नींद बिना चाय के नहीं खुलती. वहीं, कई लोग ऑफिस में काम के स्ट्रेस के बीच खुद को रिफ्रेश रखने के लिए चाय का सेवन करते हैं. लेकिन कई बार चाय पीते वक्त उसकी कुछ बूंदें हमारे कपड़ों पर गिर जाती हैं. ऐसे में कपड़ों पर चाय के दाग लग जाते हैं. चाय के दाग को साफ करना बेहद मुश्किल काम होता है. अगर आपके कपड़े सफेद रंग के हैं, तो और ज्यादा परेशानी बढ़ जाती है. लेकिन चाय के दागों को आप घर बैठे कुछ ट्रिक्स अपनाकर साफ कर सकते हैं. आइए इनके बारे में बताते हैं.

ठंडे पानी से धोएं 

वाइट शर्ट से चाय के दाग हटाने के लिए आपको सबसे पहले कपडे़ को ठंडे पानी में भिगोना होगा.  कपड़े पर जहां दाग लगा हो उस हिस्से को खासतौर से पानी के नल के नीचे ले जाकर तेज धार में भिगोएं. 

कपडे़ं धोने वाला डिटर्जेंट 

जब शर्ट पूरी तरह भीग जाए, तो दाग लगे हिस्से पर कपड़े धोने वाला डिटर्जेंट लगाएं और इसे आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद एक बार फिर से इसे साफ पानी से धो लें. अगर अब भी शर्ट के दाग न जाएं, तो इसे फिर से हल्के गर्म पानी में 15 मिनट तक भिगो दें. 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

सफेद कपड़ों से चाय के दाग हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए चाय के दाग वाले हिस्से पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा लगाएं. इसे आप ऐसे ही 12 घंटे तक शर्ट पर लगा रहने दें. ये शर्ट में से दाग को सोख लेगा. 12 घंटे बाद इसे पानी से धो लें.

स्टेन रिमूवर का करें प्रयोग

अगर बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी सफेद शर्ट पर लगा दाग न छूटे तो आप स्टेन रिमूवर (Stain Remover) का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि मार्केट में स्टेन रिमूवर जेल, स्प्रे, पाउडर और लिक्विड फॉर्म में आता है. इससे कुछ ही मिनटों में चाय के जिद्दी दाग गायब हो जाएंगे.