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योग करने में हो रही है कठिनाई? इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो

टिप्स : योग को अक्सर अंगों को कठिन तरीके से मोड़ने वाले आसनों की तरह देखा जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, योगा एक्सपर्ट अभिषेक ओटवाल ने बताया, ‘यह अपने पैर की उंगलियों को छूने या शरीर को 98 डिग्री नॉर्थ-ईस्ट तक फैलाने के बारे में नहीं है, बल्कि ये अपनी सांस, शरीर और दिमाग का उपयोग कर खुद को एकजुट करने की एक आसान प्रक्रिया है.’ योगा एक्सपर्ट का कहना है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फ्लेक्सिबल हैं या नहीं हैं या फिर 40 साल की उम्र में अपनी ‘योग यात्रा’ शुरू कर रहे हैं. ये फिटनेस यात्रा आपको बहुत खुश और रिलेक्स करेगी. इसके साथ ही उन्होंने योग करने की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए कुछ आसान टिप्स बताए हैं. जिन्हें फॉलो कर आप भी अपनी योग यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं.

सॉफ्ट वार्म अप एक्सरसाइज शरीर को लचीला बनाने और आपको विभिन्न कठिन आसनों के लिए तैयार करने में मदद करती है. अपनी गर्दन को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज दोनों तरह से घुमाएं और किसी भी जकड़न को दूर करने और सुस्ती को दूर करने के लिए अपने कंधों को पंप करें.

वैसे तो योग करने के लिए सुबह का समय सबसे सही है लेकिन जब तक आप इसके साथ नियमित हैं, तब तक दिन का कोई भी समय ठीक है. योगा एक्सपर्ट अभिषेक ओटवाल कहते हैं कि शुरुआत में अपने शरीर पर ज्यादा जोर न दें. प्रतिदिन के अभ्यास से आपके शरीर के लचीलेपन और क्षमता में सुधार होगा. हमेशा कुछ मिनटों के लिए योग निद्रा के साथ समाप्त करें क्योंकि यह शरीर को ठंडा और मन को शांत करने में मददगार है.

जब भी आप योग से शुरुआत करें, तो आसान आसनों से करें, जैसे कि अधोमुख श्वानासन, पेड़ की मुद्रा, बच्चे की मुद्रा और शवासन. प्रत्येक मुद्रा में, अपने हाथों या पैरों को फर्श पर दबाने, अपनी रीढ़ और कूल्हों को आराम देने व ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें. यदि आप अभ्यास करते समय इसे ध्यान में रखते हैं, तो आप हर मुद्रा के साथ ठीक वैसे ही काम करेंगे, जैसे कुशल योग करने वाले करते हैं. अधिक जटिल पोज में कूदने या कूदने की कोशिश करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

हमेशा खाली पेट या अपने अंतिम भोजन के कम से कम 2-3 घंटे बाद योग का अभ्यास करें. योग का अभ्यास करते समय, आप किसी भी अन्य बिंदु की तुलना में अपने शरीर की सूक्ष्म भावनाओं के साथ बहुत अधिक तालमेल रखते हैं और भरे पेट के साथ योगाभ्यास करने से असुविधा और अस्वस्थता महसूस होती है.

अभ्यास से ठीक पहले खाने से भारीपन महसूस हो सकता है और पाचन प्रक्रिया भी बाधित हो सकती है. यह भी सलाह दी जाती है कि दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं ताकि शरीर से विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाला जा सके.

सांसों का रखें ध्यान
श्वास योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि योगाभ्यास हमारे शरीर और दिमाग के बीच एक स्वस्थ, गहरा सामंजस्य खोजने के बारे में है, और श्वास इसके लिए सबसे जरूरी है.

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