Monday , November 28 2022

क्रिकेट मैच देख रहे दर्शकों ने पार कीं सारी हदें

नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल में मैदान के बाहर बैठे दर्शकों का बहुत बड़ा रोल रहता है. अपने देश की टीम को सपोर्ट करने के लिए ये दर्शक मैदान के बाहर से पूरी जान लगा देते हैं. किसी भी मैच में विरोधी टीम पर दवाब बनाने का काम फैंस बखूबी करते हैं. लेकिन कई बार यही फैंस कुछ ऐसी शर्मनाक हरकतें भी कर देते हैं जिसके चलते ये काफी चर्चा में भी रहते हैं. अपने इस रिपोर्ट में आपको उन्हीं 5 मौकों के बारे में बतानेजा रहे हैं जब मैदान के बाहर बैठे दर्शकों ने सारी हदें पार कर दी.
इंग्लैंड के वाइटैलिटी ब्‍लास्‍ट टूर्नामेंट के एक मैच के दौरान महिला दर्श‍क के साथ एक शख्‍स शर्मनाक हरकत करते हुए नजर आया था. दरअसल सरे और मिडलसेक्स के बीच खेले गए एक मैच में ये खराब हरकत एक पुरुष ने महिला दर्शक के साथ की. नीले रंग की ड्रेस पहने ये महिला अपने कंधे पर झुक रही थी, इसी बीच पुरुष दर्शक ने ‘हरकत’ की. सोशल मीडिया पर इस हरकत का एक वीडियो जमकर वायरल हुआ था.

इंग्लैंड और भारत के बीच जारी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले के दौरान भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल के साथ मैदान के बाहर बैठे दर्शकों ने बदतमीजी की. दरअसल इंग्लिश फैंस ने केएल राहुल के ऊपर शराब की बोतल के ढक्कन फेंकने शुरू कर दिए. जिसके बाद राहुल ने इस घटना की शिकायत टीम के कप्तान विराट कोहली से भी की.
बॉल से छेड़छाड़ के विवाद में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और डेविड वॉर्नर के ऊपर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने एक साल का बैन लगाया था. ठीक 12 महीनों के बाद जब इन दोनों खिलाड़ियों ने क्रिकेट के मैदान पर वापसी की तो इंग्लैंड के फैंस ने इन दोनों को चीटर कह कर और गालियां देकर बदतमीजी की. हालांकि इन दोनों पर इस बात का कोई असर नहीं हुआ और दोनों अब फिर से अपनी पुरानी लय में हैं.

1996 में जब भारत और श्रीलंका के बीच वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेला गया तो दर्शकों ने सारी हदें पार कर दी. दरअसल इस मैच में श्रीलंकाई टीम मेजबान भारत को हराने के एकदम करीब थी, तभी ईडन गार्डन्स के स्टैंड्स में बैठे दर्शकों को गुस्सा आया और उन्होंने कुर्सियां तोड़ना शुरू कर दिया. इसके बाद फैंस ने वहीं आग लगाना भी शुरू कर दिया. इस मैच को श्रीलंका के पक्ष में दे दिया गया और मैदान से भारत के बल्लेबाज विनोद कांबली रोते-रोते मैदान के बाहर गए.

इस साल के शुरुआत में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई थी, वहां सिडनी टेस्ट के दौरान भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के ऊपर ऑस्ट्रेलियाई फैंस ने नस्लीय टिप्पणी की. सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने सिराज के ऊपर अभद्र टिप्पणी की. इस बात पर टीम इंडिया ने सख्त नाराजगी जताई थी. कप्तान विराट कोहली ने एक ट्वीट करते हुए कहा था कि नस्लीय अभद्रता कतई स्वीकार नहीं की जाएगी.