Monday , November 28 2022

दिल्ली शहर जलमग्न;सीएम ‘ध्यानमग्न

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए एक प्रश्नोत्तरी भी लेकर आए हैं. आज हम आपको एक झरने की तस्वीर दिखाएंगे. आपको बताना है कि ये झरना भारत के किस राज्य में है? और जहां ये झरना है उस हिल स्टेशन का नाम क्या है? लोग पैसे खर्च करके ऐसेवाटर फॉल्स देखने के लिए पहाड़ों पर जाते हैं. लेकिन ये झरना किसी पहाड़ी इलाका पर नहीं बल्कि दिल्ली में मौजूद है और इसे देखने के लिए सरकार ने कोई टिकट नहीं रखी है. आप दिल्ली में बारिश के दिनों में ऐसे झरनों का आनंद मुफ्त में ले सकते हैं.

इस समय देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जयपुर में ध्यान में डूबे हैं जबकि दिल्ली पानी में डूबी है. अरविंद केजरीवाल जयपुर में 10 दिन के विपस्सना ध्यान शिविर में हिस्सा लेने गए हैं, जबकि दिल्ली पेरिस बनने की बजाय इटली के शहर वेनिस जैसी बन गई है. जहां सड़कों पर नाव चल रही है.
दिल्ली की सरकार ने लोगों को मुफ्त पानी का वादा किया था. लेकिन दिल्ली की सड़कों पर प्रचुर मात्रा में मुफ्त का पानी ऐसे भर जाएगा इसकी किसी ने कल्पना नहीं की होगी. अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आपको छुट्टियां मनाने के लिए पहाड़ों पर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि दिल्ली के फ्लाई ओवर से ही पानी के झरने फूट रहे हैं.

इसके अलावा आप दिल्ली की सड़कों पर ही नदी, तालाब और स्विमिंग पूल का आनंद ले सकते हैं और इनमें से किसी भी सुविधा के लिए आपको पैसे नहीं चुकाने हैं. ये दिल्ली सरकार की बाकी योजनाओं की तरह बिल्कुल मुफ्त है. दिल्ली में बीते दो दिनों में कुछ ही घंटे बारिश हुई लेकिन दिल्ली की सड़कें मिनटों में समुद्र में बदल गईं.

दिल्ली में चाहे साइकिल पर चलने वाला व्यक्ति हो या गाड़ी से चलने वाला व्यक्ति सबको दो दिन से ऐसा ही लग रहा है जैसे दिल्ली एक दरिया है और इसमें डूब के जाने के अलावा किसी के पास कोई रास्ता नहीं है. दिल्ली में भारत सरकार के बड़े-बड़े मंत्री, हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जज, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत तमाम VVIP रहते हैं. लेकिन चाहे इनमें से किसी का भी बंगला हो या कोई पुलिस थाना दिल्ली में शायद ही कोई ऐसी जगह होगी जहां बारिश का पानी ना भरा हो.

दिल्ली के जब एक पुलिस थाने में पानी भर गया तो कुछ लोगों ने Social Media पर लिखा कि ये पानी थाने में अपना जुर्म कबूल करने गया है. हालांकि ये बारिश ही अकेली समस्या नहीं है. कुछ ही मिनटों की बारिश के बाद पूरी दिल्ली अक्सर जाम हो जाती है. एक मेट्रो ट्रेन की Window से बनाए गए इस Video को देखकर आप समझ जाएंगे कि दिल्ली में आज ट्रैफिक जाम की क्या स्थिति थी? ये हाल तब है जब ट्रैफिक जाम की वजह से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को हर साल 70 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होता है.