Tuesday , December 26 2023

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने एक खास रिकॉर्ड किया अपने नाम, जानिए यहाँ …

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर एक खतरनाक रिकॉर्ड बना डाला है। वॉर्नर ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में 106 रनों की पारी खेली। यह वॉर्नर का 19वां वनडे शतक था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वॉर्नर अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। वॉर्नर ने इस मामले में मार्क वॉ को पीछे छोड़ दिया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व वनडे कप्तान आरोन फिंच से वह पहले ही आगे निकल चुके थे। इस मामले में अब वह बस रिकी पोंटिंग से पीछे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग के नाम 29 वनडे इंटरनेशनल शतक दर्ज हैं। वॉर्नर दुनिया के महज 17वें ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके खाते में 19 या इससे ज्यादा शतक दर्ज हैं। वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 49 वनडे शतक लगाए हैं, वहीं दूसरे नंबर पर 43 वनडे शतक के साथ भारत के ही विराट कोहली हैं। तीसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने कुल 30 वनडे इंटरनेशनल शतक लगाए हैं। पोंटिंग ने 29 शतक ऑस्ट्रेलिया की ओर से ठोके हैं, जबकि एक शतक उन्होंने आईसीसी के लिए खेलते हुए लगाया है।

भारत के रोहित शर्मा इस लिस्ट में 29 शतक के साथ चौथे नंबर पर हैं, जबकि श्रीलंका के सनत जयसूर्या 28 शतक के साथ इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। वॉर्नर और ट्रैविस हेड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी का आगाज किया और दोनों ने मिलकर 269 रनों की साझेदारी निभाई। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 48 ओवर में पांच विकेट पर 355 रन बनाए। बारिश के चलते मैच को 48-48 ओवर का कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले दो मैच जीतकर पहले 2-0 से अजेय बढ़त बना चुका है।