Sunday , December 31 2023

काबुल की जेल में बंद IS समर्थक निमिषा की मां ने केरल के सीएम से की ये खास अपील

केरल की एक लड़की के आईएस से जुड़े होने के आरोप के बाद आज उसकी मां ने सरकार से खास अपील की है। अफगानिस्तान के काबुल की जेल में बंद इस्लामिक स्टेट समर्थक निमिषा की मां बिंदू ने केरल के सीएम से अपनी बेटी के खिलाफ मुकदमा भारत में ही चलाने की मांग की है। बिंदू ने कहा कि उनकी बेटी ने कुछ गलत नहीं किया है और अगर गलत किया है, तो उस पर भारतीय कानून के तहत मुकदमा चलाया जाए।

2016 में गायब हो गई थी निमिषा

आईएस की समर्थक कही जाने वाली निमिषा वर्ष 2016 में केरल से गायब हो गई थी। इसके बाद राज्य सरकार द्वारा विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों से संपर्क करने के बाद केरल के कुछ बच्चों के आईएस में शामिल होने की खबरें सामने आईं। आईबी, एनआईए और रॉ ने 2016 में राज्य से 19 लापता लोगों के बारे में रिपोर्ट की सत्यता के बारे में बताया था। इन बच्चों के कुछ रिश्तेदारों के अनुसार माना जाता है कि वे आईएस में शामिल हो गए थे।

केरल के 19 लोगों का IS से जुड़ा था नाम

केरल के 19 लोगों के नाम आईएस से जुड़े होने की बात सामने आई थी। इनमें से 10 पुरुष, छह महिलाएं और तीन बच्चे शामिल थे और ज्यादातर कासरगोड और कुछ पलक्कड़ जिलों से हैं। 2016 में निमिषा की मां बिंदू ने बेटी के लापता होने पर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से संपर्क कर मदद मांगी थी। लेकिन बाद में पता चला कि निमिषा ने अपने दोस्त ईजा से शादी कर ली है, जो इस्लाम धर्म अपना चुकी थी।

इस्लामिक स्टेट के खुरासान प्रांत में चली गई थी निमिषा

जांच में पता चला था कि 2016-18 में चार महिलाएं सोनिया सेबेस्टियन उर्फ ​​आयशा, मेरिन जैकब उर्फ ​​मेरिन, निमिशा नायर उर्फ ​​फातिमा ईसा और रफैला अपने परिवार के साथ इस्लामिक स्टेट के खुरासान प्रांत क्षेत्र (ISKP) में रहने के लिए अफगानिस्तान गई थीं। उनके पति अलग-अलग हमलों में मारे गए और महिलाओं ने नवंबर 2019 में अफगान अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। तब से निमिषा और उनका छोटा बच्चा अब काबुल की जेल में बंद हैं।