Wednesday , December 27 2023

चलिए जानते हैं उन 5 फलों के बारे में जो गठिया के दर्द से राहत दिला सकते हैं..

विशेषज्ञों की मानें तो कुछ ऐसे फल हैं जो गठिया के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन 5 फलों के बारे में जो गठिया के दर्द से राहत दिला सकते हैं। गठिया आज के समय की तेजी से बढ़ने वाली समस्या बनती जा रही है, जिसमें लोगों को हर दिन दर्द का अनुभव होता है। अभी तक गठिया का कोई निश्चित इलाज नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो कुछ ऐसे फल हैं, जो गठिया के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन 5 फलों के बारे में जो गठिया के दर्द से राहत दिला सकते हैं। लेकिन उससे पहले जानते हैं कि गठिया होती क्या है।  

गठिया क्या है?

गठिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें जोड़ों में सूजन, कठोरता और दर्द का मिला जुला अनुभव व्यक्ति को परेशान करता है। यह सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है और इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें उम्र, जेनेटिक, चोट या फिर रुमेटीइड गठिया जैसी ऑटोइम्यून समस्या शामिल है। गठिया को मैनेज करने के लिए इसके दर्द को कम करना, सूजन कम करना और जोड़ों के मूवमेंट में सुधार करना जरूरी है। कुछ फलों में ऐसे गुण पाए गए हैं, जो गठिया के दर्द और सूजन में मदद कर सकते हैं।

गठिया के लिए फायदेमंद हैं ये 5 फल

1. सेब सेहत के लिए सेब के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। वहीं गठिया में भी ये काफी फायदेमंद हो सकते हैं। सेब क्वेरसेटिन का एक समृद्ध स्रोत है, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभावों के लिए जाना जाता है। क्वार्सेटिन शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो बदले में गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं। हर रोज सेब खाने से सूजन में कमी आ सकती है और गठिया के लक्षणों से राहत मिल सकती है। 2. चेरी चेरी भी गठिया को मैनेज करने में फायदेमंद हो सकती है। चेरी में एंथोसायनिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं और शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि चेरी या चेरी के जूस से सूजन में कमी लाई जा सकती है, जिससे गठिया के मरीजों में दर्द के स्तर में कमी आ सकती है। 3. अनानास अनानास में ब्रोमेलैन नाम का एक एंजाइम पाया जाता है, जिसके एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभावों को लेकर अध्ययन किया गया है। अनानास को डाइट में शामिल करके सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन जैसे गठिया के लक्षणों से राहत दिला सकता है। 4. ब्लूबेरी ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्त्रोत है। साथ ही इसमें कई और लाभकारी गुण मौजूद हैं, जो गठिया के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रैडिकल्स को बेअसर करके और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा ब्लूबेरी में एंथोसायनिन होता है, जो कि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। डाइट में ब्लूबेरी शामिल करने से सूजन में कमी और संभावित रूप से गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। 5. संतरे संतरे विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है। फ्रेशनेस देने के साथ ही संतरे गठिया को मैनेज करने में भी मददगार हो सकते हैं। विटामिन सी सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संतरे खाने या संतरे का जूस पीने से शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ती है, जिससे इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग करने में भी मदद मिलती है। इम्यूनिटी बूस्ट होने से शरीर की किसी भी समस्या से आसानी से लड़ा जा सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन फलों में गठिया के संभावित लाभ हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने डॉक्टर की सलाह पर ही खाना चाहिए।