Tuesday , December 26 2023

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता, जानते हैं इसके कारण और बचाव का तरीका-

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को पेट दर्द, पैरों में सूजन, जी मिचलाना, उल्टी, कब्ज और डायबिटीज आदि की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही, नौ महीनों तक भ्रूण के आकार की वजह महिलाओं को पेट में अहसजता महसूस होती है। इस समय बच्चे की डिलीवरी को लेकर होने वाली चिंता भी महिलाओं की मानसिक स्थिति पर दबाव डालती है। कुछ महिलाओं को पेट में दर्द की समस्या डिलीवरी के बाद भी बनी रह सकती है। डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं को पेट के निचले हिस्से पर दर्द की शिकायत रहती है। इस बारे में मैक्स अस्पताल की स्त्री रोग विभाग की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. परिणिता कलीता से जानते हैं कि डिलीवरी के बाद महिलाओंं को पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है। डिलीवरी के बाद पेट के निचले के हिस्से में दर्द के कारण

गर्भाशय का नॉर्मल पोजीशन में आना

डिलीवरी के बाद पहले छह हफ्तों में पेट में दर्द में की समस्या हो सकती है। मेडिकल में आफ्टरपेन्स कहते हैं। कुछ महिलाओं को दोबारा पीरियड्स शुरू होने के कुछ दिनों पहले ये दर्द महसूस हो सकता है। डिलीवरी के बाद महिलाओं का पेट की कोशिकाएं और गर्भाशय दोबारा से नॉर्मल पोजीशन में सिकुड़ रहा होता है, ऐसे में भी महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है।

कब्ज की समस्या होना

गर्भाश्य के दोबारा नॉर्मल आने के कारण के अलावा महिलाओं को कब्ज की वजह से भी पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या हो सकती है। डिलीवरी के बाद महिलाओं का पाचन क्रिया पर प्रभाव पड़ता है। इस वजह से आहार को पचने में ज्यादा समय लगता है और कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

दवाओं का असर

डिलीवरी के बाद महिलाओं को एनेस्थेटिक व दर्द निवारक दवाओं के इस्तेमाल से भी पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। डिलीवरी के बाद हार्मोन, पाइल्स और योनी पर पड़ने वाला दबाव कम होता है। इस कारण पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है।

सिजेरियन की हीलिंग

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस समय सी-सेक्शन के बाद पेट में हीलिंग की प्रक्रिया के दौरान महिलाओं को टांके की जगह पर हल्का दर्द महसूस हो सकता है। इसके सात ही, कुछ महिलाओं के पेट में निचले हिस्से में सूजन भी हो सकती है।

प्रेगनेंसी के बाद पेट के निचले हिस्से में दर्द होने पर क्या करें?

  • डिलीवरी के बाद गर्भाशय का दोबारा नॉर्मल स्थिति में आना एक सामान्य प्रक्रिया है। ऐसे में किसी भी तरह की दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर, आपको दर्द की वजह से परेशानी हो रही है, तो गर्म बोतल से पेट की सिकाई कर सकती हैं। लेकिन, इस बात का ध्यान दें कि इसका पानी ज्यादा तेज गर्म न हो।
  • डिलीवरी के बाद कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप डाइट में फाइबर युक्त आहार को शामिल करें। इसके फल, सब्जियों. नट्स, व दालों का सेवन करें। साथ ही पर्याप्त नींद लें।
  • इस समय महिलाओं को बॉडी को हाइ़ड्रेट रखना बेहद आवश्यकत होता है। इससे हार्मोन तेजी से नॉर्मल आते है। साथ ही टॉक्सिन पदार्थ बाहर होते हैं।
  • डिलीवरी के बाद महिलाओं के हल्की एक्सरसाइज और योग को लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाना चाहिए। इससे शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और पेट का दर्द कम हो सकता है।
डिलीवरी के बाद यदि महिलाओं को पेट में तेज दर्द महसूस हो रहा हो, तो इस लक्षण को नजरअंदाज न करें और उन्हें तुरंत नजदीकी डॉक्टर के पास ले जाएं।