Tuesday , December 26 2023

आई फ्लू से करना है बचाव तो बस इन आसान घरेलू उपायों का करें प्रयोग…

फर्क इंडिया 

डेस्क. मानसून में बारिश के चलते रुके हुए पानी में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करता है। मानसून से जुड़ी आम बीमारियों में आई फ्लू या कंजंक्टिवाइटिस लगातार चिंता का विषय बनकर उभरता है। यह अत्यधिक संक्रामक स्थिति असुविधा और आखों में जलन पैदा कर सकती है, जिससे कई लोग राहत के लिए प्रभावी घरेलू उपचार की तलाश कर सकते हैं। इस लेख में, हमने कुछ घरेलू उपचार सूचीबद्ध किए हैं जो आई फ्लू से निपटने और इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान हमारी आंखों की रक्षा करने में कारगर साबित हुए हैं। लेकिन, अगर समस्या बनी रहती है तो इसके लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

गुलाब जल

आई फ्लू से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। गुलाब जल आंखों को ठंडक पहुंचाता है और आंखों को साफ भी करता है। बस प्रत्येक आंख में गुलाब जल की दो बूंदें डालें और उन्हें एक मिनट के लिए बंद कर दें। आपको आंखों में दर्द और जलन से तुरंत राहत महसूस होगी।

तुलसी

तुलसी या होली बेसिल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आंखों के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। यह आंखों में जलन या दर्द से राहत पाने में भी मदद कर सकता है। आंखों के लिए तुलसी का उपयोग करने के लिए तुलसी के पत्तों को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह इस पानी से अपनी आंखें धो लें। 3-4 दिन तक इसका प्रयोग करें और आपको दर्द में कुछ फर्क महसूस होगा।

नीम

इस मौसम में आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक और सरल उपाय है घर पर साधारण नीम का सोख बनाना। इस आसान नीम के पानी को बनाने के लिए धुली हुई नीम की पत्तियों को पानी में भिगो दें और इस पानी से आंखें धोएं। इस होममेड आईवॉश के जीवाणुरोधी गुण आंखों को ठीक करने में मदद करेंगे।