Thursday , December 28 2023

जानिये 42 साल के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने कई खिताब अपने नाम किए

फर्क इंडिया

डेस्क.टेनिस जगत में अब तक एक से एक महान खिलाड़ी देखने को मिले हैं, जिन्होंने कोर्ट में अपने खेल के जरिए सभी का दिल का जीता है। इसी में एक नाम पिछले साल इस खेल को अलविदा कहने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर का शामिल है। 8 अगस्त 1981 को जन्म लेने वाले रोजर फेडरर आज 82 साल के हो गए हैं। अपने 24 साल लंबे करियर के दौरान रोजर ने कई खिताब को जीते।

रोजर फेडरर ने 15 सितंबर 2022 को लेबर कप के बाद टेनिस को अलविदा करने का फैसला लिया था। अपने करियर के दौरान रोजर फेडरर ने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब को जीते. इसके अलावा भी उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए. एटीपी रैंकिंग में सबसे लंबे समय तक कायम रहने का रिकॉर्ड आज भी रोजर फेडरर के नाम पर दर्ज है। वह लगभग 237 हफ्तों तक पहले पायदान पर काबिज रहे थे।

एक साल चारों ग्रैंड स्लैम को अपने नाम करना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं होता है, लेकिन रोजर फेडरर ने यह कारनामा 3 बार किया था। वह वर्ल्ड ऐसा करने वाले एकमात्र टेनिस खिलाड़ी हैं। वहीं सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में वह तीसरे नंबर पर हैं।

टेनिस जगत में सर्वाधिक खिताब जीतने के मामले में रोजर फेडरर दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान कुल 103 खिताब जीते हैं। वहीं फेडरर लगातार 10 बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह पक्की करने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं। इसके अलावा सबसे अधिक उम्र में विंबलडन का खिताब जीतने के मामले में फेडरर पहले नंबर पर हैं. रोजर फेडरर का सबसे शानदार खेल ग्रास कोर्ट पर देखने को मिलता था। इसी कारण उनके नाम ग्रीन कोर्ट पर लगातार 65 मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड कायम है। वहीं फेडरर ने 8 बार विंबलडन के खिताब को अपने नाम किया है।