Sunday , December 24 2023

शेयर बाजार: सेंसेक्स 400 अंक टूटा, निफ्टी 19400 से फिसला, गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार

सेंसेक्स के शेयरों में से मारुति, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील और एचडीएफसी बैंक गिरावट के साथ खुले, जबकि केवल नेस्ले इंडिया और एचयूएल बढ़त के साथ खुले। टीवीएस मोटर, मारुति सुजुकी और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में 1.22 प्रतिशत की गिरावट आई।            

अमेरिका में ब्याज दरों को लेकर चिंता बढ़ने और धारणा प्रभावित होने के बीच ताजा आर्थिक आंकड़ों के बीच भारतीय शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट का रुख रहा। एफएमसीजी को छोड़कर सभी सेक्टरों में बिकवाली देखने को मिली। बीएसई सेंसेक्स 436 अंक या 0.67% की गिरावट के साथ 65,075 पर कारोबार कर रहा था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी सुबह 9.21 बजे 130 अंकों यानी 0.67% की कमजोरी के साथ 19,398 पर कारोबार करता दिखा।            

सेंसेक्स के शेयरों में से मारुति, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील और एचडीएफसी बैंक गिरावट के साथ खुले, जबकि केवल नेस्ले इंडिया और एचयूएल बढ़त के साथ खुले। टीवीएस मोटर, मारुति सुजुकी और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में 1.22 प्रतिशत की गिरावट आई। निफ्टी बैंक में भी 0.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी मिडकैप 100 में 0.7% और निफ्टी स्मॉलकैप 100 में 0.37% की गिरावट आई।           

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक में नेस्ले, एचयूएल, एशियन पेंट्स और बजाज फाइनेंस के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, एनटीपीसी, एमएंडएम, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, बजाज फिनसर्व, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, जेएसडब्लू स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा महिंद्रा, एसबीआई, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा मोटर्स और सन फार्मा आदि के शेयर लाल निशान में बने हुए हैं।           

दुनिया के बाजारों में बिकवाली

एशिया बाजारों में भारी बिकवाली देखने को मिल रही है। टोक्यो, हांगकांग, बैंकॉक, सियोल और जकार्ता के बाजारों को 2.30 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई है। अमेरिका के बाजार मंगलवार के सत्र में बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए थे। वहां का मुख्य सूचकांक डॉओ जोन्स 1.29 प्रतिशत से ज्यादा फिसल गया था।     

मुंबई: इस सप्ताह लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार निगेटिव में खुले। आज के कारोबारी सत्र में, भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों को गिरावट के दबाव का सामना करना पड़ा। इसमें बीएसई फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स इंडेक्स टॉप पर्फोर्मिंग सेक्टोरल इंडेक्स के रूप में उभरा। इसके विपरीत, बीएसई रियल्टी इंडेक्स को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ।     

बीएसई सेंसेक्स वर्तमान में लगभग 365 अंक या 0.55% की गिरावट के साथ 65,148 पर है, जबकि एनएसई निफ्टी-50 इंडेक्स लगभग 110 अंक या 0.56% की गिरावट को दर्शाते हुए 19,420 पर है। बीएसई पर आज 1,434 शेयरों में तेजी आई, 1,874 शेयरों में गिरावट दिखी और 157 शेयरों के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ।       

यहां बीएसई पर टॉप गेनर और टॉप लूजर शेयर

बीएसई में आज टॉप गेनर शेयरों में नेस्ले इंडिया लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड शामिल रहे। बीएसई के टॉप लूजर शेयरों में बजाज फिनसर्व लिमिटेड, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक शामिल रहे।

ब्रॉडर मार्केट में, बीएसई मिड-कैप इंडेक्स 0.82% नीचे है, जबकि बीएसई स्मॉल-कैप इंडेक्स में 0.10% की मामूली गिरावट देखी गई है। उल्लेखनीय मिड-कैप गेनर्स में इंडियन ओवरसीज बैंक और इमामी लिमिटेड शामिल हैं, जबकि अपोलो माइक्रो सिस्टम्स लिमिटेड और सास्केन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड शीर्ष स्मॉल-कैप गेनर्स में से हैं।

04 अक्टूबर 2023 को बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 317 लाख करोड़ रुपये है। इसके साथ ही 162 स्टॉक 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर पर और 23 स्टॉक 52-सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गए।

4 अक्टूबर को अपर सर्किट में बंद पेनी स्टॉक्स की सूची इस प्रकार है। आगामी सत्रों के दौरान इन शेयरों पर नजर रख सकते हैं।       

आरबीआई एमपीसी की बैठक

ब्याज दरों की समीक्षा के लिए होने वाली द्विमासिक आरबीआई की बैठक आज से शुरू हो गई है। इसके फैसलों का एलान शुक्रवार को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से किया जाएगा। इस बार उम्मीद की जा रही है कि रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रह सकता है। मई 2022 से लेकर फरवरी 2023 तक आरबीआई ने रेपो रेट को 2.5 प्रतिशत बढ़ाया था।