Sunday , December 24 2023

करनाल में अंत्योदय महासम्मेलन: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पांच योजनाओं का किया शुभारंभ

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह करनाल पहुंचे हैं। यहां सेक्टर चार स्थित दशहरा ग्राउंड में आयोजित होने वाले अंत्योदय महासम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान हरियाणा सरकार के नौ सालों के विकास पर बनी फिल्म को प्रदर्शित किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बीजेपी सरकार ने हरियाणा एक हरियाणवी एक की दिशा में काम किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की जनता मेरा परिवार है और मैं परिवार की सेवा करता हूं। सीएम ने कहा कि सरकार ने क्राइम, करप्शन और कास्ट बेस पॉलिटिक्स खत्म करेगी। सीएम कहा कि सरकार में नौकरियों में पार्दिशिता लाने का काम किया क्योंकि बीजेपी ने पर्ची और खर्ची को बंद किया है।                  

आखिरी आदमी को मिल रहा सरकारी योजनाओं

सीएम मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि कल ही 1 नवंबर को हरियाणा का 58 वां स्थापना दिवस मनाया गया है, हरियाणा सरकार ने 26 अक्टूबर को नौ साल पूरे किए हैं इसलिए यह कार्यक्रम को देखें तो बहुत महत्वपूर्ण है। सीएम ने कहा कि नौ साल के दौरान हरियाणा सरकार ने विशेष कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि हमने पंक्ति में खड़े आखिरी आदमी को सरकारी योजनाओं का फायदा दिया है। सरकार ने गरीबों के सम्मान के लिए अंत्योदय महासम्मेलन बुलाया गया है             

सीएम ने बताई अमित शाह की उपलब्धि

उन्होंने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह की सोच और संगठन कार्यों के चलते आज बीजेपी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनी और अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिलकर जो ऐतिहासिक  फैसले लिए हैं वह हमेशा याद रखे जाएंगे। सीएम ने बताया कि अनुच्छेद 370 और 35 A को खत्म करना एक बड़ी उपलब्धि है।                

सीएम मनोहर लाल ने विपक्ष को बनाया निशाना

सीएम मनोहर लाल ने विपक्ष को निशाना बनाते हुए कहा कि हरियाणा में पहले की सरकारों में एक निराशा अवसाद और भाई भतीजेवाद का माहौल था, बिचौलिए काम करते थे लेकिन आज हमने वह सभी व्यवस्था बदल दी है लेकिन वह आज भी ऐसी ही बातें करके जातिगत राजनीतिक करते हैं। उन्होंने कहा कि सब पार्टियां अलग-अलग जातियों के उपमुख्यमंत्री बनाने की घोषणाएं कर रही हैं जोकि जातीय राजनीति हमारे लोकतंत्र की आस्था को बिगाड़ रहा है।       

सीएम ने कहा कि जातियों की लड़ाई राजनीतिक पार्टियों करती होगी लेकिन भाजपा सिर्फ समाज को एक सूत्र में बांधने में विश्वास रखती है। हमारी सरकार ने बिचौलियों के साथ संबंध नहीं बनाए, हमारी सरकार हरियाणा एक हरियाणवी एक में विश्वास रखती है। सीएम ने कहा कि अंतिम का उदय ही सरकार का लक्ष्य है इसीलिए इसे अंत्योदय कहते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को पेंशन समय पर मिल रही है, राशन ,सामग्री समय पर मिल रही है, सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।               

सरकार सात एस पर करेगी काम

सीएम ने कहा सरकार सात एस पर काम करेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में शिक्षा, स्वाथ्य, सुरक्षा, समाज, समग्र विकास पर काम होगा। आज युवाओं को जॉब के लिए रुपये देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अभिभावक युवाओ की पढ़ाई, लिखाई पर ध्यान दें नौकरियों में पारदर्शीता लाने काम सरकार कर रही है। सीएम ने कहा कि पांच अंक ऐसे परिवारों को देने का काम किया जिनके परिवार में नौकरी नहीं है।          

सीएम मनोहर ने घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में 30 लाख लोगों को आज प्रदेश में विभिन्न तरह की पेंशन दी जा रही है, जिसके 2750 रुपये मिलते है। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने घोषणा पत्र में 95 प्रतिशत वादे पूरे कर दिए हैं। अब पहली जनवरी से सामाजिक सुरक्षा पेंशन 2750 से बढ़ाकर 3000 रुपये मिलेगी। सीएम मनोहर लाल ने दो नई छुट्टियों की घोषणा करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के दिन 2024 में दो छुट्टी रहेगी।              

प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी ने किया धन्यवाद

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी ने केंद्रीय मंत्री अमित शाह का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी की ओर से दी गई योजनाएं लोगों तक पहुंच रही हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया। केंद्र की योजना का हरियाणा को लाभ मिलना है। केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर काम किया। अगर दिल्ली से 100 पहुंचते हैं तो मुख्यमंत्री सवा सौ करके लोगों तक पहुंचाते हैं।                 

सीएम की अध्यक्षता में होने वाले इस महासम्मेलन में विभिन्न योजनाओं के करीब 40 से 50 हजार लाभार्थियों को बुलाया गया है। इसके लिए यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कुर्सियों पर बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए जिला प्रशासन ने शहर में भीड़भाड़ व सुरक्षा को देखते हुए मुख्य मार्गों पर रूट डायवर्ट भी किया है।                

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अंत्योदय सम्मेलन में हरियाणा दिवस और प्रदेश की भाजपा सरकार के नौ साल पूरे होने और केंद्र व राज्य की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इसमें आयुष्मान भारत-चिरायु हरियाणा, वृद्धावस्था पेंशन और परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को यहां बुलाया गया है।