Tuesday , December 26 2023

सर्दियों में होने वाली ये बीमारियां कर सकती हैं आपकी इम्युनिटी कमजोर, ऐसे बचें इनसे

सर्दियों में हमारे शरीर का तापमान धीरे-धीरे गिरने लगता है और फिर इसकी वजह से हमारे कई तरह की वायरल और एंटी बैक्टीरियल बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। इनमें सामान्य कोल्ड,फ्लू, एलर्जी, सर्दी, जुकाम,खांसी का होना तो आम बात है, लेकिन कई बार परेशानी बढ़ने पर अस्थमा और ब्रोंकाइटिस तक भी हो सकता है।

इन बीमारियों के होने से जहां हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, वहीं इम्युनिटी के कमजोर होने से इन बीमारियों के फिर से होने का भय बना रहता है। इतना ही नहीं लापरवाही बरतने पर इनके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे में इनसे बचाव के उपायों को अपनाकर ही हम इनसे बच सकते है। आज इस आर्टिकल में जानेंगे सर्दियों में होने वाली उन आम बीमारियों के बारे में, जो करती हैं इम्यूनिटी कमजोर और इनसे बचने के कुछ उपाय-

सर्दी-जुकाम-बुखार,और खांसी
सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाओं से सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी का होना एक आम समस्या है, जो किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से हो सकता है।

कान में इंफेक्शन और टॉन्सिल का बढ़ना
कान बंद होना या फिर खुजली के साथ दर्द कान में होने वाले इन्फेक्शन ही है, जो सर्दियों में होना एक आम समस्या है। गले के पीछे अंडाकार शेप के टॉन्सिल ठंडी की वजह से सूज जाते हैं, जिनमें दर्द और जलन भी होने लगती है। ये एक वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन है।

ब्रोंकाइटिस
फेफड़ों में होने वाला एक तरह का गंभीर संक्रमण है, जो शुरू तो साधारण सर्दी जुकाम से होता है, लेकिन लापरवाही के कारण बढ़कर फेफड़ों के भयंकर बीमारी के रूप में हो जाता है। सर्दियों में होने वाली ये बीमारियां न केवल सेहत खराब करती हैं, बल्कि हमारी इम्युनिटी भी कमजोर कर देती हैं।

इन तरीकों से करें इससे बचाव

प्रतिदिन योग,एक्सरसाइज,वॉकिंग,और जॉगिंग जरूर करें।

खुद को हाईड्रेटेड रखें।

नियमित ताजे मौसमी फलों का सेवन करें।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन शरीर को बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करता है, जो सर्दियों से बचाने के लिए जरूरी है, इसलिए इनका प्रतिदिन सेवन करें।

खुद को गर्म रखने वाले फूड आइटम्स (ड्राई फ्रूट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड,अंडे, मीट आदि) को अपनी डाइट में शामिल करें।

विटामिन सी और डी का भरपूर मात्रा में सेवन करें। इससे इम्युनिटी बूस्ट हाेती है। इसके साथ ही अन्य विटामिन,मिनरल, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम,पोटैशियम और जिंक से भरपूर चीजों का सेवन भी करें।

शरीर की गुनगुने सरसों के तेल से मसाज जरूर करें।